समाचार

ट्रेन रिजर्वेशन कराना हुआ आसान, अब पोस्ट ऑफिस से भी मिलेगा रेल टिकट: यूपी को पहले मिली सौगात

भारतीय रेल (Indian Railways) के लिए टिकट बुकिंग का काम करने वाली कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC)  ने यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा दी है। अब ट्रेन से यात्रा करने का प्लान बना रहे लोगों को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट मिल सकेगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने आईआरसीटीसी ( IRCTC)  की इस नई पहल को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में लॉन्च किया है।

पोस्ट ऑफिस में होगा रेल टिकट काउंटर

रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने इस पहल की शुरुआत की है। इस स्कीम की बदौलत रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग की कतार को कम करने में मदद मिलेगी। पोस्ट ऑफिस में रेल टिकट काउंटर खुल जाने के बाद खासतौर से गांवों में रहने वाले लोगों को फायदा मिलेगा, जहां रिजर्वेशन काउंटर नहीं होता है। गांवों और दूरदराज के लोग रेल यात्रा के लिए इन पोस्ट ऑफिस में जाकर रेलवे टिकट का आरक्षण करा सकेंगे।

इससे गांवों में रहने वाले लोगों को आरक्षित रेल टिकट लेने के लिए शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। इस स्कीम के तहत रेल यात्रियों को नजदीक के पोस्ट ऑफिस से ई-टिकट मिल सकेगा।

यूपी को सबसे पहले मिली सौगात

यह स्कीम सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू की गई है। उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस में रिजर्व रेल टिकट प्राप्त करने की यह सुविधा प्रदान की गई है।  उत्तर प्रदेश  में विधानसभा चुनाव  होने वाले हैं तो इस प्रदेश को एक के बाद एक कई नई सौगात मिल रही हैं। केंद्र और प्रदेश में एक ही दल की डबल इंजन की सरकार का फायदा यूपी को मिल रहा है।


आचार संहिता ( Model Code of Conduct)  लागू होने से पहले ही केंद्र और राज्य सरकार प्रदेश वासियों को कई सौगात दे देना चाहती है। अब उत्तर प्रदेश के लोगों को रेल यात्रा करने के लिए टिकट बुकिंग का एक नया विकल्प मिल गया है। उत्तर प्रदेश के लोग अब पोस्ट ऑफिस  में जाकर भी रेल यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग (Railway Ticket Reservation) करा सकते हैं।

Back to top button