बॉलीवुड

मौत से ठीक पहले मीना कुमारी ने गुलजार को दी अपनी ख़ास चीज, पति से 2 बार की शादी, हलाला से गुजरीं

जो काम कभी मीना कुमारी के साथ पति नहीं कर सके वो गुलजार ने किया, ऐसा था दोनों का रिश्ता

मीना कुमारी गुजरे दौर की एक बेहद मशहूर अदाकारा रही हैं. मीना कुमारी की गिनती हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में होती हैं. एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ ही मीना काफी ख़ूबसूरत भी थीं. हालांकि बहुत कम समय में ही मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

meena kumari

मीना कुमारी का जीवन भी हमेशा से ही चर्चाओं में बना रहा. शादी, तलाक, हलाला फिर से शादी और इसके अलावा कई अभिनेताओं संग अफ़ेयर. जबकि मशहूर लेखक गुलजार से नजदीकियां इन सबके कारण भी मीना काफी सुर्ख़ियों में रही. बता दें कि मीना मुस्लिम धर्म से संबंध रखती थीं. उनका असली नाम महजबीं बानो था.

meena kumari

मुंबई में जन्मीं मीना कुमारी हिंदी सिनेमा में ‘ट्रेजडी क्वीन’ के नामा से भी लोकप्रिय अदाकारा हैं. इस मशहूर अदाकारा का निजी जीवन काफी सुर्ख़ियों में रहा. आज बात उनके और गुलजार के रिश्ते के बारे में करेंगे. बता दें कि मीना अपनी एक बेहद कीमती चीज को गुलजार के पास छोड़ गई थीं.

meena kumari

मीना एक शानदार अभिनेत्री तो थी ही वहीं इसके साथ ही वे शायरी लिखने का शौक भी रखती थीं और इसके लिए उन्होंने ट्रेनिंग कैफी आजमी से लें रखी थी. कैफ़ी आजमी एक मशहूर शयर रहे हैं और वे जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आजमी के पिता थे. अपने शायरी के शौक के चलते ही मीना का लेखक गुलजार के करीब आना हुआ था.

meena kumari and gulzar

बताया जाता है कि गुलजार और मीना कुमारी पहली बार फिल्म ‘बेनजीर’ की शूटिंग के दौरान मिले थे. यहीं पर दोनों की दोस्ती हो गई थी. बता दें कि शादीशुदा होने के बावजूद अभिनेत्री गुलजार के करीब आई थीं. मीना कुमारी ने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही से शादी की थी लेकिन किसी वजह से दोनों के रिश्ते में दरार पैदा हो गई थी.

meena kumari

बताया जाता है कि कभी भी कमाल ने मीना की शायरी की तारीफ़ नहीं की थी. यहां तक कि मीना के चरित्र पर भी कमाल शक किया करते थे. हालांकि गुलजार वो शख़्स थे जिन्हें मीना कुमारी की शायरी काफी पसंद आती थी और वे मीना का हौंसला बढ़ाते थे. इससे मीना को भी काफी खुशी मिलती थीं.

meena kumari and gulzar

मीना कुमारी के आख़िरी दिन काफी पीड़ादायी रहे. बता दें कि वे लीवर सोरोसिस जैसी बीमारी से पीड़ित थीं. इसके चलते उन्हें अस्प्ताल में भी भर्ती होना पड़ा था. इस बीमारी के कारण वे काम करने में भी असमर्थ थीं हालांकि गुलजार के कहने पर उन्होंने फिल्म ‘मेरे अपने’ की शूटिंग पूरी की थी.

meena kumari and gulzar

मीना ने इस फिल्म को साइन भी गुलजार के कहने पर ही किया था. हालांकि अस्प्ताल में भर्ती रहने के चलते वे फिल्म की शूटिंग के लिए नहीं आ पा रही थीं हालांकि उन्होंने इसके बावजूद गुलजार की वजह से फिल्म पूरी की. साथ ही अपने निधन से पहले मीना ने गुलजार को अपनी लिखी हुई शायरी सौंपी थी जिन्हें बाद में गुलजार ने ‘मीना कुमारी की शायरी’ नाम से पब्लिश किया था.

Meena Kumari

साल 1952 में मीना ने कमाल अमरोही से शादी की थी. फिर दोनों अलग हो गए. लेकिन बाद में दोनों के बीच फिर से नजदीकी बढ़ी. लेकिन कमाल से दोबारा शादी करने से पहले मीना कुमारी का हलाला हुआ था. उन्होंने पहले एक्ट्रेस जीनत अमान के पिता से शादी की थी और फिर कमाल से वापस शादी की.

meena kumari

बीमारी से पीड़ित होने के चलते मीना का महज 39 साल की उम्र में निधन हो गया था. 31 मार्च 1972 को इस अदाकारा ने मुंबई में अंतिम सांस ली थी.

Back to top button