समाचार

ओमीक्रोन ने कर दी 9 वर्षीय बच्चे की बुरी हालत, पॉजिटिव होने के 7 दिन में चली गई आँखों की रोशनी

कोविड का नया वेरिएंट ओमीक्रोन दुनियाभर में कहर बरसा रहा है। पूरे विश्व में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यह वायरस सबसे पहले साउथ अफ्रीका में मिला था। लेकिन अब धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। यह वायरस नया है और इसे लेकर ज्यादा स्टडी नहीं की गई है। ऐसे में ये कितना डरावना साबित होगा ये कहना मुश्किल है। वहीं एंटी कोविड वैक्सीन इस रहस्यमयी वायरस से बचाव कर पाएगी या नहीं ये भी फिलहाल स्टडी का विषय है।

ओमीक्रोन से चली गई बच्चे की एक आंख की रोशनी

covid eye

बड़े लोगों को तो फिर भी वैक्सीन लग चुकी है, लेकिन बच्चों को ये नहीं लग पाई है। हालांकि इसकी प्रक्रिया अभी जारी है। ऐसे में बच्चों के कोरोना से संक्रमित होने के चांस अधिक हैं। इस बीच इंग्लैंड के ब्रिस्टल (Bristol) में एक 9 साल के बच्चे में ओमीक्रोन से संक्रमित होने के बाद खतरनाक लक्षण दिखे हैं। इस वायरस से संक्रमित होने के एक सप्ताह में ही उसकी बाईं आंख की रोशनी लगभग पूरी तरह चली गई।

‘कोविड आई’ से संक्रमित निकला बच्चा

covid eye

जैक मोरे नाम का 9 वर्षीय बच्चा क्रिसमस के दौरान कोविड पॉजिटिव पाया गया था। जब उसे हॉस्पिटल में एडमिट किया गया तो पता चला कि उसे ‘कोविड आई’ है। इस बीमारी में आंखों की रोशनी धीरे-धीरे जाने लगती है। बच्चे की आंख ऑर्बिटल सेल्युलाइटिस की वजह से लगभग पूरी तरह से बंद हो गई थी। यह एक स्किन संक्रमण होता है जिसे कुछ वैज्ञानिक वायरस से जोड़ रहे हैं।

संक्रमित होने के एक हफ्ते में हुई आंख में दिक्कत

covid eye

जैक फिलहाल पूरी तरह से ठीक हो गया है। हालांकि उसे परिवार ने जैक की फोटो साझा कर लोगों को चेतावनी दी है। उसकी मां एंजेला ने बताया कि बेटे की आंख देख ऐसा लग रहा था मानो वह फट जाएगी। स्किन को खींचे बिना वह अपनी अनख खोल भी नहीं पा रहा था। मां ने बताया कि उसे और उसके चार बच्चों को एकसाथ कोरोना हो गया था। कोविड पॉजिटिव होने के बाद से ही जैक को आंख की प्रॉबलम शुरू हुई थी।

पहले लगा कंप्यूटर गेम का नतीजा है

covid eye

पहले तो मां तो ये लगा कि घर में कंप्यूटर गेम खेलने के चलते बेटे की आंख में दिक्कत आई है। हालांकि जब उन्होंने दो बार कोविड टेस्ट कराया तो बच्चे की बाईं आंख में बहुत तेज दर्द हुआ। मां ने बताया कि हमे शुरुआत में तो यही लग रहा था कि कंप्यूटर के कारण ये सब हो रहा है। लेकिन जब उसकी आंख बहुत अधिक सूज गई तो हम घबरा गए और उसे हॉस्पिटल ले गए। फिर वहां उसे बॉक्सिंग डे तक एंटीबायोटिक ड्रिप दी गई। डॉक्टरों के अनुसार बच्चे को ये दिक्कत वायरस से एलर्जी की प्रतिक्रिया के चलते हुई।

covid eye

आप भी अपने बच्चों को का ख्याल रखें और उन्हें मास्क व सेनेटाइजर का सही ढंग से इस्तेमाल करना सिखाए।

Back to top button