समाचार

नक्सलियों के छक्के छुड़ा रहीं छत्तीसगढ़ की पहली महिला IPS अंकिता शर्मा: रवीना टंडन भी हैं कायल

रायफल हाथ में लेकर छत्तीसगढ़ के घने और डरावने जंगल में नक्सलियों को नाको चने चबाने को मजबूर करने वाली आईपीएस अंकिता शर्मा रीयल जिंदगी की हीरोइन हैं। छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस अंकिता शर्मा अपने मजबूत जज़्बे के कारण ही नई पीढ़ी की रोल मॉडल बन गई हैं। इस वक्त वो बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित जिले में एंटी नक्सल ऑपरेशन की कमान को लीड कर रही हैं। आपको बता दें कि बस्तर जैसे कठिन जिलों में बेहद तेजतर्रार अफसरों की ही पोस्टिंग होती है।

अंकिता ने महिला अफसर होने के बावजूद उन्हें ना केवल इस पद के काबिल समझा गया बल्कि बेहद कठिन ऑपरेशन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है, जिसे वे बखूबी निभा रही हैं। आगे आपको बताते हैं कि अंकिता का सपना क्या है?

जवानों के साथ मोर्चे पर मौजद रहती हैं अंकिता

अंकिता शर्मा बस्तर में पिछले 6 महीनों से बतौर एंटी नक्सल ऑपरेशन की कमान संभाले हुई हैं और DRG जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर नक्सल ऑपरेशन में भी जा रही हैं। हाल ही में घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में गश्ती के दौरान उनकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी ट्वीट कर उनकी जमकर तारीफ की थी। इससे पहले भी अपने साहसी कार्यों को लेकर अंकिता शर्मा सोशल मीडिया पर छाई रही हैं।

आईपीएस बनने के बाद क्या था अंकिता का सपना?

अंकिता ने साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की थी और 203वीं रैंक प्राप्त कर छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर बनीं। अंकिता का जन्म 1990 में छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हुआ था। व्यापारी पिता राकेश शर्मा और गृहणी मां सविता शर्मा की बेटी अंकिता तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं।

पढ़ाई में हमेशा अव्वल रही अंकिता ने 3 बार की कोशिश के बाद UPSC की परीक्षा क्रेक की। आईपीएस बनने के बाद बस्तर में पोस्टिंग उनका एक सपना था। उनका यह सपना तब पूरा जब 2 वर्षों तक छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में सेवा देने के बाद बस्तर में बतौर ASP उनकी तैनाती हुई। उन्हें यहां नक्सल ऑपरेशन की कमान सौंपी गई है। जिले के सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में DRG जवानों के साथ अंकिता खुद गश्त के लिए जाती हैं।

रवीना टंडन ने की तारीफ

कई आईपीएस और आईएएस अफसर अंकिता शर्मा के आइडल हैं। इनमें अजीत ढोभाल, आईपीएस नीतू कमल, संजोक्त जैसे अफसरों से वो बेहद प्रभावित हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन से मिली तारीफ पर अंकिता ने उनको धन्यवाद व्यक्त किया है।

अंकिता के मुताबिक नक्सलियों ने मानसिक तौर पर बस्तर के भोले-भाले ग्रामीणों को जकड़ रखा है। उनका पूरी तरह से ब्रेन-वाश कर दिया गया है। लेकिन अंदर से वे सभी नक्सलवाद से मुक्त होकर आम लोगों की तरह बेहतर जिंदगी जीना चाहते हैं। अंकिता को भरोसा है कि जिस तरह से बस्तर पुलिस ग्रामीणों का विश्वास जीत रही है और नक्सलियों को बैकफुट पर लाने का प्रयास कर रही है, उससे जल्द ही इस इलाके में भी जिंदगी सामान्य हो जाएगी।

अंकिता शर्मा के मुताबिक बस्तर के साथ पूरे छत्तीसगढ़ में महिलाओं को लेकर लोगों की काफी सारी भ्रांतियां हैं। उनका मानना है कि इसकी परवाह किए बिना छत्तीसगढ़ की युवतियों और महिलाओं को अपनी इच्छाशक्ति मजबूत कर आगे बढ़ना चाहिए। बस्तर के ग्रामीण अंचलों में राह भटककर बंदूक उठाए युवक और युवतियों से उन्होंने अपील की है कि सरकार की मुख्यधारा से जुड़ कर देश की सेवा के लिए बंदूक उठाएं।

अंकिता रायपुर में सीएसपी रहने के दौरान पुलिस जवानों के बच्चों को कोचिंग दिया करती थीं। अंकिता बस्तर में नक्सल मोर्चा संभालने के बाद भी हर रविवार ऑनलाइन क्लास लेती हैं, और यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के टिप्स भी बताती हैं।

Back to top button