समाचार

मुस्लिम महिलाओं की हो रही ऑनलाइन नीलामी: कहां छिपा है महिलाओं की बोली लगाने वाला?

100 से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं की बोली लगी, वर्चुअल दुनिया के शोहदों ने पुलिस की नींद उड़ाई

“बुली बाई” जीं हां यही नाम है उस ऐप का जिसके जरिए एक वेबसाइट पर मुस्लिम महिलाओं की ऑनलाइन बोली लगाई जा रही है। इस ऐप पर बाकायदा इन महिलाओं की फोटो दिखाकर उनके रेट तय किए जा रहे हैं। इस ऐप पर अब तक 100 से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं की बोली लग चुकी है। इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया में छिपे इस शख्स के बारे में सोच कर भी मुस्लिम महिलाओं में दहशत छा जा रही है। यह वेबसाइट छह महीने पहले ही बनाई गई है। इसके लिए इंटरनेट होस्टिंग प्रोवाइडर गिटहब का प्रयोग किया गया है।

इस आपत्तिजनक ऐप और वेबसाइट के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से पीड़ित महिलाओं काफी नाराज हैं। एक महिला जर्नलिस्ट जिनकी शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है, उन्होंने कहा – “एक जनवरी को जब मैंने न्यू ईयर के दिन आए एक मैसेज को ओपेन किया तो उसमें जो फोटो थी, वो मेरी फोटो थी। जिसमें लिखा था कि मैं ‘दिन की बुल्ली बाई हूं। मैं चौंक गई।

muslim women

मैं साल की शुरुआत अच्छे तरीके से करना चाहती थी, लेकिन यह सोचकर हैरानी हुई कि कोई साल के अंतिम दिन भी हमें नीचा दिखाने के लिए बैठा है। सबसे ज्यादा परेशानी वाली बात यह है कि पिछली कई एफआईआर दर्ज हैं, इसके बारे में संसद में भी बात की गई है, महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया है। लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।”

एक महिला कांग्रेस नेता ने कहा- “मैं आवाक थी… यह सब फिर से हो रहा था। ये अनजान आदमी हमारे लिए रेट तय कर रहा उस पर चर्चा कर रहा है, वे हमें नीलाम करते हैं और अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं। मैंने मई में भी शिकायत दर्ज कराई थी, जब पुरुषों का एक समूह यूट्यूब पर हमारी तस्वीरें पोस्ट कर रहा था और ‘मनोरंजन’ जारी रखने के लिए अन्य पुरुषों से पैसे मांग रहा था। मैंने एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी; मैंने दिल्ली पुलिस को भी सारे सबूत दिए थे लेकिन आरोपी अब तक बेखौफ होकर इस गलत काम को जारी रखे हुए हैं”।

एक महिला पायलट, जिन्होंने पिछली बार की घटना के दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा- “मैंने सोचा था कि मुझे न्याय मिलेगा लेकिन यूपी पुलिस ने कभी मुझे पूछताछ के लिए भी नहीं बुलाया। मैंने कई बार जांच अधिकारी को फोन किया लेकिन सब बेकार रहा। उन लोगों ने अब एक और पेज बनाया है। जब मैंने स्क्रीनशॉट देखा, तो मैं चौंक गई और रोने लगी…वे ऐसा करते रहेंगे क्योंकि वे हमारी आवाज़ को चुप कराना चाहते हैं और सरकार कुछ नहीं कर रही है। मुझे अब कमजोरी महसूस हो रही है।

मैं काम पर नहीं जाना चाहती और मैं सो नहीं पा रही हूं। मैं सोचती रहती हूं कि उन्होंने मेरी फोटो का इस्तेमाल क्यों किया”। काफी विवादों के बाद बुली बाई नाम के इस ऐप पर अब कार्रवाई होती दिख रही है।इस मामले में दिल्ली, नोएडा और गुड़गांव में पुलिस ने तेजी से कार्रवाई में जुट गई है। हालांकि अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Back to top button