बॉलीवुड

अपनी माँ को याद कर भावनाओं में बही एक्ट्रेस हेमा मालिनी, सोशल मीडिया पर शेयर की दुर्लभ तस्वीरें

हिंदी सिनेमा में हेमा मालिनी ने काफी नाम कमाया है वह अपने समय की सबसे बड़ी एक्ट्रेस में से एक थी. उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए लोगों के दिलों में ऐसी जगह बनायी कि ड्रीम गर्ल कहा जाने लगा. धर्मेंद्र के साथ उनकी ऑनस्क्रीन जोड़ी इतनी हिट रही कि यह आम बातचीत में मुहावरे की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा.

हेमा मालिनी का बॉलीवुड क्वीन बनने के पीछे उनकी मां जया चक्रवर्ती का भी बड़ा योगदान रहा था. ऐसे में सोमवार को अपनी मां की बर्थ एनिवर्सरी के दौरान हेमा काफी भावुक हो गयीं और पारिवारिक एल्बम से कई पुरानी और दुर्लभ तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर करके अपनी अम्मा को उन्होंने याद किया.

hema malini

ऐसे में इन कई वर्षों पुरानी तस्वीर में हेमा मालिनी अपनी मां के साथ दिख रही है. किसी तस्वीर में वह फिल्म के सेट पर हैं तो किसी तस्वीर में परिवार के साथ नज़र आ रही है. इन तस्वीरों में धर्मेंद्र और बेटियां ईशा देओल और आहना देओल भी नजर आ रहे हैं. इनमे से एक तस्वीर जया चक्रवर्ती के बर्थडे सेलिब्रेशन की है, जिसमें धर्मेंद्र भी मौजूद हैं.

hema malini mother birthday

तस्वीरों के साथ हेमा मालिनी ने कैप्शन भी दिया है. उन्होंने लिखा है, अपनी अम्मा को याद कर रही हूँ. जो आज भी ऊपर से मुझे गाइड कर रही हैं. वह हमारे परिवार की ताकत थीं. एक पॉवर हाउस, उनका इंडस्ट्री में हर कोई सम्मान करता था. मुझे तुम्हारी बहुत याद आती है अम्मा. इसके साथ ही हेमा ने अपने पोस्ट में आगे लिखा है, ‘मेरी मां मेरे जीवन के हर मोड़ पर मेरे साथ रहीं.

मेरे साथ किसी चट्टान की तरह खड़ी रहीं और एक एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर के तौर पर मेरे करियर को लगातार समर्थन करती रही. हर तरह की मुसीबत से मुझे बचाया. हेमा ने बताया कि उन्हें सभी लोग मम्मी कहकर बुलाते थे. उन्होंने जो इज्जत कमायी, वो लाजवाब है. उन्होंने सख्ती के साथ परिवार चलाया और बच्चों के लिए सबसे प्यारी नानी बनीं.’

हेमा मालिनी अपने पुराने दिनों को याद करके लिखती हैं कि वक्त कैसे बीतता है. ऐसा लगता है कि कल की ही तो बात है. मैं अम्मा के साथ शूटिंग की तारीखें तय करने में व्यस्त हूं. उस समय मैं एक दिन में 3 शिफ्ट कर रही थी. और आज यहा हूं, मगर वो साथ नहीं हैं. जिंदगी चलती रहती है, मगर जब तक हम जिंदा हैं, यादें हमारा पीछा नहीं छोड़ती है.

हेमा ने इसके साथ ही लिखा कि, अम्मा परिवार की धुरी थीं और उन्होंने मातृ सत्ता वाले अंदाज में हमारे परिवार को चलाया. वह सभी बच्चों को एक जैसा ही प्यार करती थी. उन्हें उन सभी के साथ घिरे रहना उन्हें अच्छा लगता था. उनका जन्मदिन काफी मजेदार रहता था. सभी बच्चे उन्हें अम्मा कह कर पुकारते थे. उनका जन्मदिन पूरा परिवार मिलकर मनाता था. उसी खास दिन की कुछ तस्वीरें. इसके साथ ही हेमा मालिनी ने बताया कि वेटरन एक्ट्रेस रेखा ने मां के जन्मदिन पर उन्हें बधाई भेजी है.

हेमा लिखती है, ‘अच्छी दोस्त रेखा ने मुझे मैसेज भेजा. उन्होंने अम्मा को याद करते हुए कहा कि उनकी दुआएं हमेशा मेरे साथ रहेंगी. हमारा जुड़ाव काफी पुराना है. दरअसल, हम दोनों की मांओं का जन्मदिन एक दिन ही रहता है. इसलिए हम दोनों के लिए ही यह एक खास अवसर होता है. थैंक्यू रेखा.

Back to top button