राजनीति

जानिये कितनी संपत्ति के मालिक हैं योगी आदित्यनाथ: रायफल-रिवॉल्वर के अलावा रखते हैं यह ख़ास शौक़

लगातार दूसरी बार यूपी के सीएम की रेस जीतने के लिए मैदान में उतरे योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गोरक्षपीठ के महंत है। युवा अवस्था में ही सन्यांस लेकर गोरक्षपीठ पहुंचे योगी आदित्यनाथ संतों का जीवन जीते हैं। लेकिन गोरक्षपीठ का महंत होने के साथ-साथ राजनेता होने का नाते उनकी व्यक्तिगत संपत्ति भी है। उनकी इस संपत्ति का खुलासा तब हुआ जब उन्होंने चुनावी राजनीति से अपने को जोड़ा और पहले लोकसभा और फिर 2017 में विधान परिषद का चुनाव लड़ा।

2017 में कितनी थी योगी की संपत्ति?

2017 में योगी आदित्यनाथ ने यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर सीट से अपनी लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और विधान परिषद का चुनाव लड़ा था। इस चुनाव के नामांकन के दौरान उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर को जो हलफनामा दिया था उसके मुताबिक उस समय उनकी कुल संपत्ति 95 लाख 98 हजार रुपए से अधिक थी।

हलफनामे के मुताबिक योगी आदित्यनाथ के पास सोने का कान का कुंडल (20 ग्राम) है, जिसकी कीमत 49 हजार रुपये है। योगी आदित्यनाथ नाथ संप्रदाय की परंपराओं के अनुसार ही भगवा वस्त्र के साथ इस कुंडल को धारण करते हैं। इसके अलावा रुद्राक्ष वाली 10 ग्राम की 26 हजार रुपये की गोल्ड चेन भी उनकी संपत्ति में शामिल है।

हलफनामें के मुताबिक 5 बार के गोरखपुर के सांसद रह चुके योगी के पास एक लाख की रिवॉल्वर और 80 हजार रुपये की एक राइफल भी है। योगी ने इस ऐफिडेविट में कहा था कि बतौर लोकसभा सांसद जो वेतन और भत्ते उन्हें मिलते रहे, वही उनकी आय का इकलौता जरिया था।

3 साल में करीब 32 फीसदी बढ़ी संपत्ति

2014 में जब योगी ने गोरखपुर सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था, तो उनकी संपत्ति 72 लाख 17 हजार रुपये से ज्यादा थी। यानी लोकसभा चुनाव से लेकर 2017 के विधान परिषद चुनाव तक यूपी के सीएम की संपत्ति 23 लाख 80 हजार रुपये बढ़ी। यानि योगी की आय में तीन साल में तकरीबन 32 फीसदी का इजाफा हुआ था।

2014 में योगी के पास 3 कारें थीं

योगी आदित्यनाथ को कारों का भी शौक है। 2014 में उनके पास 3 लाख की पुरानी टाटा सफारी, 21 लाख की टोयोटा फॉर्च्यूनर और 12 लाख की इनोवा थी। 2009 में उनके पास एक नई सफारी और एक फोर्ड आइकॉन थी। 2004 में योगी के पास एक क्वालिस, एक टाटा सफारी और एक मारुति एस्टीम कार थी।

अब 2022 में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की वर्तमान संपत्ति का खुलासा हो सकता है। योगी अगर इस बार विधान सभा का चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर के सामने अपना एफिडेविट देना होगा जिसमें उन्हें अपनी पूरी संपत्ति का ब्यौरा देना होगा।

Back to top button