विशेष

इन 5 वजहों से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने हैं रवि शास्त्री, जानें!

नई दिल्ली: भारत का बच्चा-बच्चा क्रिकेट के प्रति दीवाना है। यहाँ क्रिकेट को पूजा की तरह माना जाता है। जब भारत-पाकिस्तान का मैच होता है तो देश के सभी लोग अपना जरुरी काम छोड़कर भी टीवी स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। क्रिकेट के दीवानों के लिए अच्छी खबर है कि भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच जाने-माने खिलाड़ी रवि शास्त्री को चुन लिया गया है। कोच की इस रेस में वीरेंदर सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत भी शामिल थे। किन वजहों से रवि शास्त्री को कोच चुना गया है, आइये जानते हैं। ravi shastri coach of team india.

ये रही वो 5 वजहें रवि शास्त्री के कोच बनने की:

*- क्रिकेट का अच्चा अनुभव:

रवि शास्त्री के पास क्रिकेट का अच्छा अनुभव है जो आने वाले 2019 वर्ल्ड कप के लिए काम आएगा। शास्त्री ने 80 टेस्ट मैचों में 3830 रन और 150 वनडे मैचों में 3108 रण बनाये हैं। वह एक बेहतरीन गेंदबाज भी रह चुके हैं। टेस्ट मैचों में 151 और वनडे में 129 विकेट लिए हैं।

*- टीम प्रबंधन का अनुभव:

रवि शास्त्री पूरी दुनिया के सबसे बेहतर क्रिकेट खिलाडियों में गिने जाते हैं। उनके पास टीम प्रबंधन का अच्छा अनुभव भी है। वह टीम के डायरेक्टर भी रह चुके हैं। जब भारत को वर्ल्ड कप 1983 में पहली बार जीत मिली थी, उस समय रवि शास्त्री भारतीय टीम में थे।

*- कप्तान कोहली के साथ अच्छे सम्बन्ध:

एक कोच का टीम के कप्तान के साथ अच्छा सम्बन्ध होना चाहिए। शास्त्री का कोहली के साथ बहुत अच्छा सम्बन्ध है। ऐसे में इसका टीम को फायदा होगा। 2014 में रवि शास्त्री की देखरेख में ही विराट कोहली एक बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।

*- पहले भी रह चुके हैं कोच:

इससे पहले भी रवि शास्त्री भारतीय टीम के कोच रह चुके हैं। उनकी देखरेख में भारत ने श्रीलंका को उसी की धरती पर हराया था। उसके बाद भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर में मात दी थी।

*- पहले ही रख चुके थे कोच बनने की बात:

शास्त्री पहले से ही भारत का कोच बनने के लिए आवेदन नहीं किया था। लेकिन कोहली के जोर देने पर उन्होंने यह स्वीकार लेकिन एक शर्त भी रखी। उन्होंने कहा था कि वह आवेदन तभी करेंगे जब उन्हें कोच चुना जायेगा। ऐसे में सलाहकार समिति ने उनका सम्मान करते हुए उन्हें कोच बना ही दिया।

Back to top button