समाचार

नए साल का तोहफा, LPG सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपए की कटौती, आप भी जानिए अपने शहर के रेट

नए साल पर देशवासियों की जेब को राहत देने वाली खबर आई है। पिछले कुछ समय से एलपीजी के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी के बीच एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में भारी गिरावट किसी तोहफ से कम नहीं है। तेल और गैस कंपनियों ने इस बार कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में 100 रु से भी अधिक की कमी कर दी है।

1 जनवरी 2022 से कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 102.50 रुपए की कटौती कर दी गई है। इसका सीधा फायदा रेस्टोरेंट चलाने वालों और छोटे करोबारियों को मिलेगा और उनके लिए यह एक बड़ा न्यू ईयर गिफ्ट है। लेकिन आम लोगों को भी इससे अप्रत्यक्ष लाभ जरूर मिलेंगे। जिन कारोबार में इन सिलेंडरों को इस्तेमाल होता है वहां उत्पादन की जाने वाली वस्तुओं की कीमत में राहत मिल सकती है, साथ ही इन वस्तुओं की बढ़ती कीमत पर भी लगाम लग सकती है। दामों में इस गिरावट के बाद 19 किग्रा वजन वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में अब 1998.50 रुपये हो गई है।

आपको बता दें कि 2021 के अंतिम चार महीनों में कमर्शियल सिलेंडर के दाम में लगातार बड़ी बढ़ोतरी की गई थी। दिसंबर 2021 में एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद इन सिलेंडरों की कीमत बढ़कर 2101 रुपये हो गई थी। उसके पहले नवंबर 2021 में भी 19 किग्रा वाले इस सिलेंडर की कीमत 266 रुपये की भारी बढ़ोतरी की गई थी।

उसके पहले अक्‍टूबर 2021 में भी कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 43 रुपये बढ़ाई गई थी हालांकि अक्टूबर में ही इसके दाम में ढाई रुपये की कटौती भी की गई थी। जबकि सितंबर में इस तरह के सिलेंडर की कीमत में 75 रुपये का इजाफा किया गया था। लेकिन अब दाम में 100 रु से अधिक की इस कटौती से इसके ग्राहकों को जरूर राहत मिलेगी ।

गौरतलब है कि, कंपनियों ने अपने दूसरे घरेलू इस्‍तेमाल में आने वाले एलपीजी सिलेंडरों के दामों में कोई कमी नहीं की है। 14.2 किग्रा, 5 किग्रा और 10 किग्रा के सिलेंडर के दाम पहले की ही तरह हैं।

अपने शहर में एलपीजी सिलेंडर के मौजूदा रेट कैसे जानें?

Gas cylinder

इसे जानने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले सरकारी तेल कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जैसे आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट cx.indianoil.in/webcenter/portal/Customer/pages_productprice पर जाना होगा। वेबसाइट का पेज खुलने पर आप सबसे पहले स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और फिर डिस्ट्रीब्यूटर सिलेक्ट करें। इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके एलपीजी गैस की नई कीमतें नज़र आ जाएगी।

Back to top button