समाचार

शादी के बाद वैष्णोदेवी गया था पति, पत्नी को क्या पता था एक महीनें में ही उजड़ जाएगी उसकी मांग

नया साल सभी के लिए खुशियां और नई उम्मीदें लेकर आता है. लेकिन ऐसा इस बार नहीं हुआ. साल के पहले ही दिन श्री वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. देर रात यह दर्दनाक हादसा हुआ. बताया जा रहा है कि, लोग दो अलग अलग ग्रुप एंट्री को लेकर आपस में उलझ गए थे.

यही भगदड़ की वजह बनी. जानकारी के मुताबिक कुछ श्रद्धालु बीच लाइन में फिर से घुसना चाहते थे, उसी दौरान ये सब हुआ. इस घटना में 15 लोग घायल भी हुए है. राहत एवं बचाव कार्य अब भी जारी है.

vaishno devi incident arun singh rampur

अचानक हुई इस भगदड़ में चौरा इलाके के रामपुर बुजुर्ग निवासी डॉक्टर अरुण सिंह की मौत हो गई है. साथ ही घटना में उनकी पत्नी भी गंभीर रूप से घायल हुई है. घटना की सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया. पूरे परिवार सहित दुल्हन का भी रो-रोकर बुरा हाल है.

वह बार-बार सास से फोन पर रो- रोकर सवाल पूछती है कि,…अम्मा…मेरा कसूर क्या है. अभी तो मेरे हाथ ही मेंहदी का रंग भी नहीं फीका पड़ा. बता दें कि, मृतक डॉक्टर अरुण सिंह रामपुर बुजुर्ग के पूर्व प्रधान सत्यप्रकाश के एकलौते पुत्र थे.

vaishno devi incident arun singh rampur

डॉक्टर अरुण सिंह की एक महीने पूर्व ही शादी हुई थी. डॉक्टर अरुण सिंह ने गोरखपुर शहर के जेल बाईपास पर ही जयहिंद हॉस्पिटल शुरू किया था. इनके साथ अन्य डॉक्टर भी गए थे जिन्हें हल्की फुल्की चोटें आई हैं. इस घटना के बाद पुलिस ने कहा है कि, पुलिस, श्राइन बोडर्, अर्द्धसैनिक बलों, स्वास्थ्य विभाग तथा प्रशासन की संयुक्त टीम राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है. नए साल के पहले ही दिन हुई इस तरह की दुखद घटना से पूरा देश शोकग्रस्त है.

vaishno devi incident arun singh rampur

इस हादसे पर देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा प्रमुख मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व सीएम अखिलेश यादव और कई अन्य राजनेताओं ने इस हादसे पर दुख प्रकट किया है.

vaishno devi incident arun singh rampur

प्रारंभिक जाँच में जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक यहाँ तीर्थयात्रियों में किसी बात को लेकर कहा सुनी हुई और अफरा-तफरी मच गई. यह त्रासदी शुक्रवार की रात करीब 2:40 बजे हुई. अब दर्शन-पूजन फिर से शुरू हो चुका है. इस बारे में श्राइन बोडर् ने कहा है,

‘श्रद्धालुओं की तीर्थयात्रा नियमित और सुचारूपूर्ण ढंग से जारी है.’ बोर्ड के मुताबिक हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के शवों को सीएचसी कटरा भेज दिया गया है. घायलों का श्री माता वैष्णो देवी नारायण सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. चार लोगो को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है.

vaishno devi incident arun singh rampur

इस हादसे के बाद प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. ताकि देश भर से लोग अपने परिजनों के बारे में जानकारी हासिल कर सकें. इन नंबरों पर संपर्क कर जानकारी घायलों/मृतकों के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

01991-234804
01991-234053

दूसरे हेल्पलाइन नंबर इस तरह हैं
PCR Katra 01991232010/ 9419145182
PCR Reasi 0199145076/ 9622856295
DC Office रियासी कंट्रोल रूम room 01991245763/ 9419839557.

Back to top button