बॉलीवुड

जब अंग्रेजी न आने के कारण गोविंदा को नहीं मिली थी नौकरी, ताजमहल होटल ने निकाल दिया था बाहर

हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेताओं में शुमार गोविंदा ने अपनी फिल्मों और अपने बेहतरीन डांस से करोड़ों दिलों पर राज किया है. बीते करीब 35 सालों से गोविंदा फ़िल्मी दुनिया से जुड़े हुए हैं. उनके पिता भी एक अभिनेता थे और अपने पिता की राह पर चलते हुए गोविंदा ने भी फिल्मों में करियर बनाने की राह चुनी थी.

govinda

गोविंदा ने साल 1986 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘इल्जाम’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बाद अभिनेता गोविंदा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था हालांकि बॉलीवुड में काम करने से पहले गोविंदा को काम के लिए दर-दर की ठोकर खानी पड़ी थी. गोविंदा इस दौरान नौकरी के लिए भटक रहे थे. अंग्रेजी भाषा न आने के कारण उन्हें नौकरी मिलने में परेशानी हो रही थी.

govinda

गोविंदा ने इस बारे में खुद खुलासा किया था. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में इस बारे में बात करते हुए कहा था कि, उन्होंने कॉमर्स से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया था. इस दौरान वे नौकरी की तलाश में थे. गोविंदा के मुताबिक़ उन्हें नौकरी के लिए एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर के चक्कर काटने पड़े थे.

govinda

गोविंदा ने अपने एक साक्षात्कार में इस बात का ख़ुलासा किया था कि एक बार वे स्टीवर्ड की नौकरी के लिए ताजमहल होटल में एक साक्षात्कार के लिए गये थे. हालांकि गोविंदा का चयन नौकरी के लिए नहीं हो सका था. एक्टर ने इसकी वजह का खुलासा करते हुए कहा था कि, क्योंकि वह अंग्रेजी नहीं बोल पाये थे. उन्होंने कहा था कि वह इंटरव्यू के दौरान अंग्रेजी नहीं बोल सके थे.

govinda

चाहे गोविंदा को नौकरी न मिल पाई हो हालांकि उनकी किस्मत में तो हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बनना लिखा था. 90 के दशक में उन्होंने हिंदी सिनेमा पर एक तरफ़ा राज किया था. गोविंदा को फिल्मों में उनके जबरदस्त अभिनय और कॉमिक टाइमिंग के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपने दौर में ढेरों हिट फ़िल्में दी है.

govinda

80 के दशक के मध्य में अपने फ़िल्मी करियर का आगाज करने वाले गोविंदा 90 के दशक की शुरुआत तक बॉलीवुड के एक शानदार अभिनेता बन गए थे. वहीं जल्द ही वे शानदार फ़िल्में देकर बॉलीवुड के दमदार अभिनेताओं की सूची में शामिल हो गए.

govinda

गोविंदा फिल्मों में अपनी बेहतरीन कॉमेडी और अपने डांस के लिए ख़ूब पसंद किए जाते रहे हैं. चाहे फिल्म ‘कुली नंबर 1’ हो या ‘हद कर दी आपने’ ऐसी ढेरों फ़िल्में उनके बेहतरीन अभिनय से सजी है. आज भी दर्शक उनकी फिल्मों को बड़े चाव के साथ देखते हैं.

govinda

गोविंदा ने अपने फ़िल्मी करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया, उनकी शानदार और यादगार फिल्मों में राजा बाबू, कुली नम्बर 1,दीवाना मस्ताना, बड़े मिया छोटे मिया, हीरो नम्बर 1, साजन चले ससुराल, दुलारा, शोला और शबनम, दूल्हे राजा, हसीना मान जाएगी आदि शामिल है.

गोविंदा की निजी ज़िंदगी की बात करें तो उन्होंने कई एक्ट्रेस संग इश्क़ लड़ाया हालांकि अभिनेता ने शादी सुनीता आहूजा से की थी. दोनों की शादी साल 1987 में हुई थी. शादी के बाद अब दोनों दो बच्चों के माता-पिता हैं. कपल के बेटे का नाम यशवर्धन आहूजा और बेटी का नाम नर्मदा आहूजा है.

govinda

Back to top button