विशेष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई Mercedes किसी अभेद किले से नहीं है कम, जानिए इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वैश्विक छवि रखने वाले राजनेता है। उनका ओहदा एक शक्तिशाली और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के प्रधानसेवक के रुप में है। ऐसे में उनकी सुरक्षा से लेकर हर मामले ख़ास हो जाते हैं। इसी के अंतर्गत अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के काफिले में मर्सिडीज की नई कार शामिल हुई है। जी हां एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब उनके काफिले के हिस्से के रूप में Mercedes-Maybach S- 650 Guard बख्तरबंद वाहन है, जिसे Range Rover Vogue और Toyota Land Cruiser से अपग्रेड किया गया है।

गौरतलब हो कि हालिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी को हाल ही में नई Maybach 650 आर्मर्ड में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था जहां उन्होंने भारत की यात्रा पर आए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। वहीं बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की यह कार कई शानदार और एडवांस्ड फीचर्स से लैस है। लेकिन जो इसे सबसे खास बनाती है वह यह कि इस पर गोलियों और बम धमाके का भी कोई असर नहीं होता। ऐसे में आइए आज हम आपको प्रधानमंत्री की खास इसी गाड़ी की खासियत से रूबरू कराते हैं…

Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10

12 करोड़ से अधिक हो सकती है इसकी क़ीमत…

गौरतलब हो कि Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ ही लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है और इस कार में दिया गया प्रोटेक्शन अब तक का सबसे मजबूत प्रोटेक्शन है। वहीं एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मर्सिडीज़ मेबैक ने पिछले साल भारत में S- 600 गार्ड को मार्केट में उतारा था और जिसकी कीमत लगभग 10.5 करोड़ थी। ऐसे में इस कार की कीमत तकरीबन 12 करोड़ से अधिक हो सकती है।

एसपीजी तय करता है नई गाड़ी की जरूरत या नहीं?…

Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड यानि (एसपीजी) पर है और उन्हीं के द्वारा सुरक्षा आवश्यकताओं की पहचान की जाती है और यह निर्धारित किया जाता है कि जिस व्यक्ति की वह रक्षा कर रहे हैं, उन्हें एक नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं। बता दें कि मर्सिडीज मेबैक S- 650 गार्ड जबरदस्त सुरक्षा मुहैया करता है।

वहीं इसकी अपग्रेडेड विंडो और बॉडी सेल गोली, बम और बारूद सभी से अंदर बैठे व्यक्ति को बचा लेती है। इतना ही नहीं इसमें AK-47 राइफल से हुए हमले को भी झेलने की क्षमता है। वहीं इस कार को एक्सप्लोसिव रेसिस्टेंट व्हीकल (ERV) 2010 की रेटिंग मिली है।

गैस अटैक की स्थिति में अलग से एयर सप्लाई की व्यवस्था…

जानकारी के लिए बता दें कि यह कार सिर्फ 2 मीटर की दूरी पर 15 किलोग्राम टीएनटी के इस्तेमाल से होने वाले विस्फोट से बचने की क्षमता भी रखती है। इसके अलावा इसकी खिड़कियों के अंदर पॉलीकार्बोनेट कोटिंग लगी हुई है जबकि अंदर का हिस्सा बख्तरबंद है। ताकि इसमें मौजूद शख्स को विस्फोट से बचाया जा सके। ऐसे में गैस अटैक की स्थिति में केविन से अलग एयर सप्लाई की व्यवस्था की जा सकती है।

बेहद दमदार है इंजन…


वहीं अब Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10 में लगें इंजन की बात करें तो इसमें 6.0 लीटर टर्बो V12 इंजन लगा है जो 516 बीएचपी और लगभग 900 एनएम का टॉर्क बनाता है। वहीं कार की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। इसके अलावा कार में विशेष तरह के रन फ्लैट टायर भी लगे हुए हैं जो छतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहेंगे और स्पीड कम नहीं होगी।

फ्यूल टैंक बना है विशेष साम्रगी से, जानिए…

Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10

अब बता दें कि Mercedes-Maybach S650 Guard VR10 के फ्यूल टैंक पर एक स्पेशल सामग्री के कोट को चढाया गया है, जो आपात स्थिति में होने वाले छिद्रों को अपने आप सील कर देता है और यह उसी विशेष सामग्री से बना हुआ है। जिसका उपयोग बोइंग AH-64 अपाचे टैंक हेलीकॉप्टर में होता है।

सीएम के तौर पर इस गाड़ी का उपयोग करते थे मोदी…

Mercedes-Maybach S- 650 Guard VR10

वहीं आख़िर में बता दें कि जब पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब वे एक बुलेटप्रूफ Mahindra Scorpio एसयूवी में यात्रा किया करते थे। वहीं साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वे BMW- 7 Series High-Security Edition का इस्तेमाल करने लगे। जिसके बाद उनकी सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए समय-समय पर उनकी कार अपग्रेड होती रही है।

Back to top button