बॉलीवुड

बाजीगर फिल्म ठुकराने का आज भी सलमान खान को अफ़सोस, बोले- फिल्म कर लेता तो शाहरुख की मन्नत न होती

बॉलीवुड में तीन खान सबसे फेमस हैं। सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान। इसमें भी सलमान और शाहरुख के फैंस के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता रहता है। हालांकि खुद सलमान और शाहरुख आपस में अच्छे दोस्त हैं। दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम है। वर्तमान में सलमान की फिल्में शाहरुख से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। शाहरुख को कई लोग बॉलीवुड का किंग भी कहते हैं।

salman shahrukh

शाहरुख के फिल्मी करियर को ऊंचाई तक पहुंचाने में 1993 में आई फिल्म ‘बाजीगर’ का अहम रोल रहा है। इस फिल्म में शाहरुख का भले नेगेटिव किरदार रहा हो, लेकिन फिल्म के रिलीज होने के बाद उनकी लोकप्रियता और भी बढ़ गई थी। दर्शकों को ये फिल्म और शाहरुख का अभिनय दोनों ही पसंद आया था। इस फिल्म की सफलता के बाद शाहरुख को और भी कई फिल्में ऑफर हुई और वे एक बड़े सितारें बन गए।

सलमान को ऑफर हुई थी बाजीगर

salman shahrukh

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘बाजीगर’ के लिए फिल्ममेकर्स की पहली चॉइस सलमान खान थे। उन्होंने सलमान को इस फिल्म का ऑफर दिया था, लेकिन उन्होंने ये फिल्म करने से मना कर दिया था। इस बात का जिक्र करते हुए सलमान ने एक इंटरव्यू में कहा था

मैंने ‘बाजीगर’ को मना कर दिया था। अब्बास मस्तान मेरे पास फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर आए तो मैंने इस पर अपने पिता की राय मांगी थी। पापा को लगा कि यह एक नेगेटिव किरदार है इसलिए इसमे मां का एंगल जोड़ना चाहिए। हालांकि अब्बास इससे सहमत नहीं हुए। फिर जब मैंने फिल्म के लिए मना किया तो वे शाहरुख के पास गए। हालांकि तब उन्होंने मां का एंगल जोड़ दिया।

बाजीगर करता तो मन्नत नहीं होता

salman shahrukh

सलमान ने आगे कहा था “मुझे बाजीगर फिल्म छोड़ने का बिल्कुल भी अफसोस नहीं है। जरा सोचिए, यदि मैं ‘बाजीगर’ कर लेता तो क्या आज बैंडस्टैंड में कोई मन्नत खड़ा होता? मैं मैं शाहरुख और उनकी सफलता से बहुत खुश हूं।

बताते चलें कि बाजीगर के अलावा सलमान खान को ‘चक दे इंडिया’ फिल्म भी ऑफर हुई थी। इस फिल्म को छोड़ने के बारे में वे कहते हैं कि “मुझे फिल्म नहीं करने का कोई पछतावा नहीं है। हालांकि मैं ये बात स्वीकारता हूँ कि फिल्म को जज करने में मुझ से गलती हुई

चक दे इंडिया रिजेक्ट करने पर ये बोले सलमान

salman shahrukh

सलमान ने आगे कहा “स्टोरी नरेट करते समय आदित्य चोपड़ा ने कहा था कि वह एक बहुत अच्छी फिल्म बनाने जा रहे हैं। हालांकि मुझे फिल्म के क्लाइमेक्स से समस्या थी। मेरे ख्याल से यदि आप पाकिस्तान से हारते हैं तो आपको पाकिस्तान से जीतना भी होगा। मुझे फिल्म के टाइटल से भी दिक्कत थी। काश कि वह टाइटल के साथ इंडिया नहीं जोड़ते। मुझे लगा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश में हमारे प्रशंसकों को बुरा लग सकता है।

बताते चलें कि ‘चक दे इंडिया’ और ‘बाजीगर’ के अलावा सलमान ने शाहरुख स्टारर ‘कल हो ना हो’ और ‘जोश’ भी रिजेक्ट की थी। वहीं वे आमिर खान की गजनी भी ठुकरा चुके हैं।

Back to top button