समाचार

Omicron की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए , दिल्ली सरकार का बड़ा कदम, आज से नाईट कर्फ्यू का ऐलान

Delhi में आज से नाईट कर्फ्यू का ऐलान , Omicron की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए लिया गया फैसला

देश की राजधानी में एक बार फिर से कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमितों के मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर आ गई है । दिल्ली में ओमिक्रोन के सर्वाधिक 142 मामले सामने आए हैं , जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है , जहां दिल्ली से एक कम 141 मामले हैं । भारत में सोमवार को ओमिक्रोन के एक दिन में सबसे ज्यादा 156 मामले सामने आए । इस सबके बीच देश में अब ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 578 हो गई है ।

corona omicron

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ओमिक्रोन से संक्रमित 578 लोगों में से 151 ठीक हो गए हैं या विदेश चले गए हैं । इस सबके बीच यह जान लें कि दिल्ली में आज से नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है । यह कर्फ्यू रात के 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लगेगा । यह कर्फ्यू अगले आदेश तक लागू रहेगा । हालांकि नाइट कर्फ्यू के दौरान भी कई चीजों पर लोगों को छूट मिलेगी ।

बता दें कि ओमिक्रोन के 578 मामले 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सामने आए हैं । दिल्ली में सर्वाधिक 142, इसके बाद महाराष्ट्र में 141, केरल में 57, गुजरात में 49, राजस्थान में 43 और तेलंगाना में 41 मामले सामने आए हैं ।

वहीं देश में पिछले 24 घंटे में 6,531 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 3,47,93,333 हो गई है. जबकि 75,841 एक्टिव केस हैं । इस दौरान 315 और मरीजों की मौत से मरने वालों की तादाद बढ़कर 4,79,997 हो गई है । पिछले 60 दिनों से कोरोना वायरस के दैनिक मामले लगातार 15,000 से कम रह रहे हैं ।

दिल्ली में इन चीजों की छूट: –

– नाइट कर्फ्यू के दौरान लोगों को भोजन, फल और सब्जियां, डेयरी और दूध उत्पाद, दवा आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए पड़ोस की दुकानों में पैदल जाने पर छूट होगी ।

– हवाईअड्डों/रेलवे स्टेशनों/आईएसबीटी से आने/जाने के लिए वैध टिकट पेश करने पर यात्रा करने की इजाजत होगी ।

– वैध पहचान पत्र दिखाने पर प्रिंट और टीवी पत्रकारों को छूट रहेगी ।

– ई-कॉमर्स के माध्यम से खाद्य पदार्थ, फार्मा, चिकित्सा उपकरणों सहित जरूरी चीजों की डिलीवरी की जा सकेगी.

– दुकानें, खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, फल और सब्जियां, डेयरी, दूध, मांस और मछली, पशु चारा, फार्मास्युटिकल्स, दवाएं आदि पर भी छूट रहेगी ।

– वे व्यक्ति जो वैध पहचान पत्र और रजिस्ट्रेशन फार्म (हार्ड कॉपी या सॉफ्ट कॉपी) दिखाने पर COVID-19 टीकाकरण के लिए जा रहे हो उन्हें भी नाइट कर्फ्यू में छूट रहेगी ।

Back to top button