बॉलीवुड

वहीदा रहमान की फ़िक़्र मेंर आज कपूर का रहता था बुरा हाल, कहते थे- मालकिन संभलकर इधर-उधर मत जाना

वहीदा रहमान की गिनती हिंदी सिनेमा की शानदार अदाकाराओं के रूप में होती हैं. वहीदा रहमान ने अपने दौर में हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में काम किया है और अपनी एक अलग एवं ख़ास पहचान बनाई. 83 वर्षीय वहीदा ने 50, 60 और 70 के दशक में हिंदी सिनेमा में ख़ूब काम किया.

waheeda rehman

3 फरवरी 1938 को जन्मी वहीदा रहमान ने फिल्मों में अपने कदम करीब 17 साल की उम्र में रखे थे. उनकी पहली फिल्म साल 1955 में आई थी जिसका नाम ‘रोजुलू मराई’ था. इस फिल्म का निर्देशन तापी चाणक्य ने किया था. इस फिल्म के बाद वहीदा ने बॉलीवुड को ढेरों फ़िल्में दी.

waheeda rehman

बड़े पर्दे पर वहीदा रहमान ने कई अभिनेताओं के साथ रोमांस किया वहीं हिंदी सिनेमा के शो मैन रहे यानी कि दिवंगत अभिनेता और निर्माता-निर्देशक राज कपूर के साथ भी उन्होंने काम किया था. दोनों कलाकारों ने साथ में फिल्म ‘तीसरी कसम’ में काम किया था.

raj and waheeda

राज कपूर के साथ काम करने के दौरान वहीदा को राज से ख़ास सलाह भी मिलती थी. वैसे तो वहीदा का अनुभव राज साहब के साथ काम करने का बेहद शानदार रहा हालांकि वहीदा को अक्सर राज कपूर हिदायत दिया करते थे. इस बात का ख़ुलासा खुद अभिनेत्री ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान किया था.

waheeda rehman and raj kapoor

वहीदा रहमान जब एक बार मीडिया से मुखातिब हुई थी तब उन्होंने राज कपूर से जुड़ा एक किस्सा साझा किया था. दिग्गज अभिनेत्री ने कहा था कि, राज कपूर सेट पर उन्हें अक्सर सावधान रहने की सलाह देते थे. एक्ट्रेस ने बताया था कि, ”राज कपूर अक्सर मुझे सेट पर सावधान रहने की सलाह देते थे और कहते थे मुस्कुराते हुए इधर-उधर मत चली जाना.”

waheeda rehman and raj kapoor

अपने साक्षात्कार में वहीदा ने आगे बताया था कि, ”राज साहब को भले ही फिल्म जगत में उनके फ्लर्टी स्वभाव के लिए लोग जानते थे, लेकिन मेरे प्रति वो हमेशा से प्रोटेक्टिव रहे हैं. राज साहब मुझे हमेशा मेरे आसपास मौजूद लोगों के थोड़ा दूरी बनाने और उनके साथ अधिक दोस्ताना व्यवहार न करने के लिए सावधान करते थे.”

waheeda rehman and raj kapoor

राज कपूर के बारे में बात करते हुए वहीदा कहती हैं कि, ”वह मुझे अक्सर कहते थे, मालकिन जरा संभालकर, इधर-उधर मुस्कुराते हुए चली मत जाना. वो जब भी मुझे ऐसा कहते थे मैं हमेशा उन्हें यही कहती थी कि मेरे साथ मेरी बहन है. फिर राज कपूर एक्ट्रेस से कहते थे कि, ”बहन को भी पता नहीं चलेगा, जब आप दूर चली जाएंगी.”

waheeda rehman and raj kapoor

आगे वहीदा ने राज साहब के साथ काम करने के अनुभव के बारे में बात करते हुए कहा था कि, ”मैंने परदे पर राज कपूर के साथ काम करना काफी एंजॉय किया, चाहे दो फिल्में फ्लॉप होने के बाद हमारी जोड़ी को पर्दे पर दोबारा नहीं लाया गया हो.”

waheeda rehman

वहीदा-राज कपूर से ट्रेन में किया था सफर…

फिल्म ‘तीसरी कसम’ की शूटिंग के लिए वहीदा और राज को बीना जाना था. बताया जाता है कि दोनों कलाकारों ने साथ में ट्रेन के माध्यम से बीना तक का सफ़र तय किया था.

waheeda rehman

Back to top button