समाचार

PM मोदी का बड़ा ऐलान ,15 से 18 बच्चों को वैक्सीन और बुज़ुर्गों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज़

पीएम मोदी का वैक्सीन को लेकर बड़ा कदम , 15 साल से 18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन , हैल्थवर्कर्स और बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने का ऐलान

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश को संबोधित किया और दो बड़े महत्वपूर्ण ऐलान किए. पीएम मोदी ने कहा कि 15 साल से 18 साल की उम्र के बीच के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू किया जाएगा. पीएम ने बताया कि अगले 3 जनवरी 2022 से इसकी शुरुआत की जाएगी.

इतना ही नहीं, पीएम ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज़ (बूस्टर डोज़) भी शुरू की जाएगी ।

narendra modi

प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 13 मिनट के अपने संबोधन में कई बड़ी बातें कहीं. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में करीब 61 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाई जा चुकी है. उन्होंने कहा कि अब देश में लोगों को 140 करोड़ कोरोना की डोज़ दी गई है ।

ओमिक्रॉन को लेकर लापरवाही बरतनी पड़ सकती है भारी

covid vaccine

कोरोना वायरस की दो लहर से गुजर चुके भारत में अब ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है. देशभर में रोजाना कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

जानकारों का कहना है कि लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो देश में ओमिक्रॉन, कोरोना की तीसरी लहर का मुख्य कारण बन सकता है. यही वजह है कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए सरकार ने बच्चों के वैक्सीनेशन को भी जल्द से जल्द शुरू करने का फैसला लिया है.

तीन कंपनियां बना चुकी हैं बच्चों की वैक्सीन

covid vaccine

कोरोना वायरस महामारी से चल रही लड़ाई के बीच भारत की तीन प्रमुख दवा कंपनियां बच्चों की वैक्सीन बना चुकी हैं. इनमें भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और जायडस कैडिला शामिल हैं. भारत बायोटेक ने बच्चों के लिए बनाई गई वैक्सीन का नाम भी कोवैक्सीन ही रखा है.

बताते चलें कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने शनिवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी. जिसके बाद ही पीएम नरेंद्र मोदी ने बच्चों के लिए भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम को शुरू करने का ऐलान कर दिया ।

बच्चों को भी लगाई जाएगी वैक्सीन की दो डोज

covid vaccine

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्चों को भी कोवैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी. बच्चों को दी जाने वाली दोनों डोज के बीच भी कम से कम 28 दिनों का अंतर रखना होगा ।

पीएम ने किया अलर्ट

narendra modi

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है. और दूसरा हथियार है वैक्सिनेशन. इस दौरान उन्होंने ओमिक्रोन का भी ज़िक्र किया और कहा, “भारत में भी कई लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने का पता चला है. मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि पैनिक न करें सावधान और सतर्क रहें. मास्क और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना, इन बातों को याद रखें ।

Back to top button