समाचार

भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार हरभजन सिंह ने संन्यास का ऐलान किया

भारतीय ऑफ स्पिनर Harbhajan Singh ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास संन्यास लिया ...

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. हरभजन सिंह ने अपने 23 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया को कई यागदार जीत दी और फैंस को यादें भी. अपनी गेंदबाजी से उन्होंने हर दिग्गज बल्लेबाज का शिकार किया ।

हरभजन सिंह के लिए ईडन गार्डन्स बहुत खास रहा. साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में देश की वापसी कराई थी. भारतको पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद अगले मुकाबले में उन्होंने पहली पारी में तीन अहम विकेट लिए जिससे टीम 296 पर सिमट गई थी. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 59 रन देकर पांच विकेट हासिल किए. उनकी ही बदौलत भारत यह मैच पारी और 57 रन से जीतने में कामयाब रहा था ।

साल 2002 में भी इंग्लैंड के खिलाफ हरभजन सिंह ने वनडे मुकाबले में पांच विकेट लिए थे. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में उन्होंने 43 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे. हालांकि भारत यह रोमांचक मुकाबला पांच रन से हार गया था ।

हरभजन सिंह ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “सभी अच्छी चीजें खत्म हो ही जाती हैं और आज मैं उस खेल को अलविदा कहता हूं, जिसने मुझको सबकुछ दिया. मैं उन सभी को शुक्रिया कहता हूं, जिन्होंने 23 साल के मेरे करियर को शानदार बनाया. आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया.”


आखिरी इंटरनेशनल मैच 5 साल पहले खेला था

बता दे कि हरभजन सिंह ने मार्च 2016 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. इस टी20 मैच में भज्जी ने चार ओवर में एक मेडन के साथ सिर्फ 11 रन देकर एक विकेट लिया था. वहीं उन्होंने आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच अक्टूबर 2015 में और आखिरी टेस्ट अगस्त 2015 में खेला था ।

1998 में किया था डेब्यू

भज्जी के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 1998 में भारत के लिए अपना डेब्यू किया था. उन्होंने इंडिया के लिए 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. टेस्ट में उनके नाम 417 विकेटस, वनडे में 269 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 25 विकेट हैं.

Back to top button