अध्यात्म

आज है आखरी दिन, शनि देव को प्रसन्न करने के लिए कर ले ये उपाय, आने वाला वर्ष होगा मंगलमय

कलियुग में शनि को सबसे ज्यादा प्रभावी ग्रह माना गया है. शनि देव के इस प्रकोप से मनुष्य ही नहीं बल्कि देवता भी डरते है. ऐसे में शनि की बुरी नज़र जिस इंसान पर पड़ जाय उसके जीवन में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है. आपको बता दें कि शनि के प्रकोप से खुद भगवान् शंकर भी नहीं बच सके थे. इसीलिए हर किसी को शनिदेव को प्रसन्न करना काफी आवश्यक माना गया है. अगर शनि देव नाराज़ होते है तो व्यक्ति को हर तरह का कष्ट प्रदान करते हैं. इसी वजह से शनि को भी सबसे क्रूर ग्रह माना गया है.

shani dev

ज्‍योतिष की माने तो शनि यदि अशुभ हो तो इस प्रकोप से बचने के लिए व्यक्ति को जल्द ही कोई ना कोई उपाए अवश्य कर लेने चाहिए. ये तो जग जाहिर है शनि देव जिस भी व्यक्ति से नाराज होते हैं, उसकी सेहत, धन, मान-सम्‍मान, कारोबार सब कुछ बर्बाद कर देते हैं. शनि के प्रकोप को झेलने वाले व्यक्ति को हर जगह असफलता ही हाथ लगती है. ऐसे में 2021 में कुछ खास दिन ऐसे आते हैं जब शनि के उपाय करने से कई गुना ज्‍यादा लाभ होता है.

 shanidev

25 दिसंबर को बन रहा है विशेष योग
गौरतलब है कि, शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए 2021 के जाते-जाते एक खास मौका हर किसी को मिल रहा है. ऐसे में आज 25 दिसंबर 2021 को एक ऐसा विशेष संयोग बन रहा है, जिससे आप शनि के प्रकोप से राहत पा सकते हैं. 25 दिसंबर के दिन शनिवार यानी की आज ये योग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन पौष महीने के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि भी होने वाली है.

 shanidev

इस दिन चंद्रमा सिंह राशि में रहने वाला है. ये सुबह 11:23 मिनट तक प्रीति योग बन रहा है. इसके साथ ही इस दिन आयुष्मान योग भी बन रहा है. ये दिन शनिदेव की पूजा के लिए बेहद ही शुभ माना गया है. कहा जाता है अगर इस दिन पूरी श्रद्धा और निष्ठा के साथ शनिदेव की पूजा की जाए तो फल की प्राप्ति की जा सकती है.

यहाँ जाने शनि देव को प्रसन्‍न करने का तरीका

अगर आपके जीवन में शनि की दशा काफी ख़राब चल रही है तो शनि को शांत करने के लिए 25 दिसंबर, शनिवार को ये आसान उपाय करना उनकी बुरी नजर से निजात दिलाएगा. शनिवार के दिन यानी की आज शनि मंदिर में जाकर प्रभु की खास रूप से पूजा करें. आप इस बात का खास ध्यान रखे कि गलती से भी शनिदेव की मूर्ति के सामने आप खड़े ना रहे. शनिदेव की मूर्ति से थोड़ा दाएं या बाएं तरह खड़े रहे. इसके साथ शनि देव को सरसों का तेल भी अर्पण करे. शनि मंत्र और शनि चालीसा का पाठ करें. शनि से संबंधित चीजों का गरीबों का दान भी करें.

Shaniwar Mantra: शनिवार के दिन करें शनिदेव के इन मंत्रों का जाप, हर कष्ट का हो जाएगा अंत-, ॐ शन्नोदेवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये शन्योरभिस्त्रवन्तु न:. – ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: – ॐ ऐं ह्लीं श्रीशनैश्चराय नम:

Back to top button