विशेष

बॉडी गार्ड के साथ फरार हो गई थी इस देश के किंग की पत्नी। अब 5500 करोड़ रुपए में होगा तलाक…

पति-पत्नी के बीच का रिश्ता प्रेम की एक डोर पर टिका होता है और जब यह डोर कमज़ोर पड़ जाती है। फ़िर यह रिश्ता भी कमजोर पड़ जाता है और ऐसा ही कुछ हुआ है हाल ही में दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ। जिन्हें अपनी छठवीं पत्‍नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन के साथ क्रूरता करना बहुत महंगा पड़ गया है।

sheikh mohammed bin rashid

बता दें कि ब्रिटेन की एक अदालत ने शेख मोहम्‍मद को तलाक के हर्जाने के रूप में करीब 5500 करोड़ रुपये या 55 करोड़ पाउंड देने का आदेश दिया है और यह धनराशि राजकुमारी हया और उनके दो बच्‍चों को मिलेगी। गौरतलब हो कि राजकुमारी हया ब्रिटिश बॉडीगार्ड रसेल फ्लॉवर को दिल दे बैठी थीं और लंदन भाग गई थीं। अब इस महातलाक की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। आइए ऐसे में जानते हैं इस शाही तलाक की पूरी कहानी…

sheikh mohammed bin rashid

बता दें कि हाल ही में ब्रिटिश कोर्ट ने दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को उनकी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन से तलाक के बदले में उन्हें और उनके बच्चों को 730 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। इसे ब्रिटेन के इतिहास का सबसे महंगा तलाक बताया जा रहा है और हर कहीं इन दिनों इसी तलाक के चर्चे चारो ओर हैं।

sheikh mohammed bin rashid

बता दें कि 72 वर्षीय शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया के अवैध संबंध के बारे में पता चलने पर उन्हें तलाक दे दिया। जिस कारण मामला कोर्ट में गया और कोर्ट ने शेख को तलाक निपटारे के रूप में लगभग 5500 करोड़ रुपये यानी

554 मिलियन पाउंड का भुगतान करने का आदेश दिया, जिससे राजकुमारी हया और उनके बच्चों की सुरक्षा हो सके और उनका भविष्य भी सुरक्षित रह सके। बता दें कि कोर्ट ने कहा कि राजकुमारी और उनके बच्चों की शेख से सुरक्षा जरूरी है क्योंकि शेख बेवफाई को अपराध मानते हैं।

आलीशान जीवन जीने के लिए प्रसिद्ध हैं शेख मोहम्मद…

sheikh mohammed bin rashid

बता दें कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अपने आलीशान जीवन के लिए जानें जाते हैं। उनके पास दर्जनों आलीशान बंगले और महंगी गाड़ियां हैं, जिनके शानो शौकत के कारण वे हमेशा चर्चा में रहते हैं। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम 2006 में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति बने थे और दुबई को बड़े व्यापारिक स्थल में बदलने के लिए उन्हीं का सबसे ज्यादा योगदान रहा है।

उन्होंने दुबई को एक हरे-भरे और व्यावसायिक जगह में बदलने का फैसला किया। इसके लिए शेख मोहम्मद ने पाम द्वीप, बुर्ज अल-अरब होटल, बुर्ज खलीफा, दुबई विश्व कप और गोडोल्फिन अस्तबल को विकसित करने में मदद की।

sheikh mohammed bin rashid

वहीं शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम अपने चार भाइयों में तीसरे स्थान पर हैं और निजी तौर पर उन्होंने शिक्षा हासिल की है। बाद में उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में बेल स्कूल ऑफ लैंग्वेज में एडमिशन लिया था और 1995 में शेख मोहम्मद दुबई के क्राउन प्रिंस बने,

जिसका मुख्य उद्देश्य रेगिस्तान के इस छोटे से हिस्से को दुनिया के सबसे शानदार रिसॉर्ट और व्यावसायिक डेस्टिनेशन में बदलना था। 2006 में अपने बड़े भाई की मृत्यु के बाद, शेख मोहम्मद को दुबई का शासक और संयुक्त अरब अमीरात का प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति नामित किया गया था।

6 शादियां कर चुके हैं शेख…

sheikh mohammed bin rashid

वहीं शेख ने 1979 में अपनी वरिष्ठ पत्नी शेखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा अल मकतूम से शादी की, जो उनकी पहली पत्नी थी। दूसरी पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन हैं, जो जॉर्डन के हुसैन की बेटी हैं। इसके अलावा भी शेख मोहम्मद ने 4 शादियां की और उनके 16 बच्चे हैं।

उन्होंने 2019 में राजकुमारी हया को बिना बताए ही शरिया कानून के तहत तलाक दे दिया था। वहीं हया दुबई छोड़ चुकी हैं और पिछले कुछ सालों से ब्रिटेन में ही रह रही हैं, उन्होंने शेख के खिलाफ ब्रिटिश कोर्ट में तलाक के बदले मुआवजा राशि की मांग की थी।

ये है अब तक के दुनिया के सबसे महंगे तलाक…

sheikh mohammed bin rashid

1) बता दें कि जेफ बेजोस ई कॉमर्स कंपनी Amazon के चीफ हैं। साल 2019 में उनका पत्नी मैकेंजी के साथ तलाक हो गया था। उन्होंने पत्नी को करीब 2 लाख करोड़ रुपए तलाक के बाद दिए थे।

2) फ्रेंच अमेरिकन बिजनेसमैन ओलिस वाइल्डेंस्टीन का साल 1999 में पत्नी जोसलीन संग तलाक हुआ था। तलाक के बाद उन्हें जोसलीन को करीब 16 हजार करोड़ रुपए देने पड़े थे।

Bill Gates

3) बिल ग्रॉस एसेट मैनेजमेंट कंपनी पिमको के को ओनर हैं। साल 2016 में उनका तलाक हो गया था। तब उन्हें अपनी पत्नी सू ग्रॉस को करीब 8 हजार करोड़ रुपए देने पड़े थे।

4) रूपर्ट मर्डोक का नाम मीडिया मुगल के तौर पर पूरी दुनिया में मशहूर है। उन्हें पत्नी अन्ना टोर्व से तलाक के लिए भारी भरकम रकम खर्च करनी पड़ी थी। तब इस तलाक के बाद सेटलमेंट के लिए मर्डोक ने 7 हजार करोड़ रुपए दिए थे।

5) हेरल्ड हैम स्टेनली मॉर्गन कंपनी के मालिक हैं। साल 2012 में उनका पत्नी एन अर्नाल से तलाक हो गया था। हेरल्ड हैम को इस तलाक के बाद बतौर सेटलमेंट मनी करीब साढ़े 6 हजार करोड़ रुपए देने पड़े थे।

Back to top button