दिलचस्प

किसान के बेटे को इंटरव्यू से पहले हुआ डेंगू, फिर भी ले उड़ा 1 करोड़ का पैकज, लंदन में करेगा जॉब

कहते हैं इंसान जब कुछ कर दिखाने की ठान ले तो उसे सफलता का स्वाद चखने से कोई भी नहीं रोक सकता है। अब राजस्थान के एक किसान के इस बेटे को ही ले लीजिए। सौरभ कुल्हरी नाम का यह किसान का बेटा अमेजन जैसी बड़ी कंपनी में 1.06 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज ले आया।

सौरभ राजस्थान के झुंझुनूं के का रहने वाला है। वह अब अमेजन कंपनी ने लंदन ऑफिस में सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम करेगा। सबसे अधिक गर्व की बात ये है कि सौरभ के माता-पिता खेती बाड़ी का काम करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनका बेटा विदेश में बड़ी कंपनी में नौकरी करेगा।

अपने बलबूते पर हासिल की नौकरी

saurabh job in amazon

सौरभ के जन्म से लेकर अमेजन कंपनी तक आने की जर्नी बड़ी ही दिलचस्प है। हैरत की बात ये है कि अमेजन कंपनी में इंटरव्यू देने से पहले सौरभ को डेंगू हो गया था। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और इंटरव्यू में सफलता हासिल कर अपने गांव और परिवार का नाम रौशन किया। वह अपने बलबूते पर गाँव से निकलकर लंदन गए और इतना अच्छा सैलरी पैकेज हासिल किया।

ऐसे देखा आईआईटी करने का सपना

iit kanpur

सौरभ ने स्कूल की पढ़ाई अपने गांव मलसीसर से ही की। हालांकि किसान पिता ने बेटे को अच्छी एजुकेशन दिलाने के लाइ बाद में उसका एडमिशन झुंझुनूं के एक स्कूल में करवा दिया। पिता की आर्थिक स्थिति कमजोर थी लेकिन फिर भी उन्होंने दिन रात मेहनत कर अपने बेटे को पढ़ाया। सौरभ जब 10वीं में थे तब उन्होंने आईआईटी करने का सपना देखा। दरअसल तब उनके बुआ की दो बेटियां आईआईटी की तैयारी कर रही थी। ऐसे में सौरभ के माता-पिता ने भी उन्हें इस दिशा में आगे बढ़ा दिया।

कॉलेज पूरा होने से पहले ही हो गया प्लेसमेंट

amazon

10वीं कक्षा पास करने के बाद सौरभ सीकर चले गए। यहां वे तैयारी करने लगे और उनका सेलेक्शन आईआईटी कानपुर में हो गया। इस वर्ष सौरभ का आईआईटी कानपुर में अंतिम साल है। हालांकि कोर्स पूरा करने के पहले ही अमेजन कंपनी ने उन्हें जॉब दे दी। वे कंपनी अगले साल ज्वाइन करेंगे।

इंटरव्यू से पहले हो गया था डेंगू

saurabh job in amazon

सौरभ को अमेजन कंपनी के इंटरव्यू से पहले डेंगू हो गया था। 8 नवंबर को वह डेंगू पॉजिटिव निकले थे। ऐसे में डॉक्टर ने उन्हें फुल रेस्ट करने की सलाह दी थी। उनका शरीर बहुत कमजोर हो गया था। प्लेटलेट्स घटकर 64 हजार ही रह गए थे। फिर उन्होंने अगले बीस दिन बेड पर ही बिताए। इस बीच 28 नवंबर की शाम को उन्हें अमेजन का इंटरव्यू के लिए मेल मिला। ऐसे में वे 2 दिसंबर को इंटरव्यू देने चले गए।

मिला 1 करोड़ 6 लाख रुपये का ऑफर

saurabh job in amazon

यहां कंपनी ने उन्हें 1 करोड़ 6 लाख रुपये का ऑफर दिया। इसके पहले उन्हें एपीटी पोर्टफोलियो कंपनी से 50 लाख रुपये का ऑफर मिल चुका है। जाहीर सी बात है कि अमेजन का पैकेज अधिक होने की वजह से वे उसी कंपनी को ज्वाइन करेंगे।

Back to top button