विशेष

घर बैठे कर सकते हैं अपना पीएफ ट्रांसफर, बस फॉलो करें ये 6 आसान स्टेप्स, लाइफ सेट हो जाएगी

वेतनभोगी तबके से आने वाले लोग प्रोविडेंट फंड (पीएफ)से भलीभाँति परिचित हैं। यह सरकार द्वारा संचालित एक सेविंग स्कीम है जिसमें आप पैसा निवेश करते हैं जो आपको समय के साथ निश्चित बजया दर से वापस मिलता है। सरकारी और बड़ी प्राइवेट कंपनियां सैलरी का एक हिस्सा पीएफ के रूप में काटती है।

पीएफ का पैसा लंबे समय तक नहीं निकालने का फायदा भी मिलता है। मसलान 5 या अधिक वर्षों तक पीएफ की राशि न निकाली जाए तो इस पर टैक्स नहीं लगता है। अब कई बार ये भी देखने को मिलता है कि नौकरी बदलने पर कंपनी हमारा दूसरा पीएफ अकाउंट खुलवा देती है। इसके बाद नई नौकरी की पीएफ की रकम उस नए पीएफ खाते में जमा होने लगती है।

ये है पीएफ ट्रांसफर का आसान तरीका

pf transfer

अब इस स्थिति में यदि आप अलग अलग पीएफ खाते में जमा पैसे को एक ही पीएफ खाते में ट्रांसफर करना चाहे तो ऐसा घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं।

इपीएफओ ऑनलाइन तरीके से अपने सब्सक्राइबर्स को अलग अलग खातों में जमा पीएफ की राशि को एक ही खाते में जमा करने की सुविधा देती है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन एक ही खाते में सभी पीएफ खाते की रकम ट्रांसफर कर सकते हैं।

जाने स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

pf transfer

1. ऑनलाइन माध्यम से पीएफ कीराशि ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा। मोबाईल या कंप्यूटर की सहायता से आप इस वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करें।

2. अब यहां अपना यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें। यह स्टेप करने के बाद आप ऑनलाइन सर्विसेज के विकल्प जाएं और यहां वन मेंबर-वन इपीएफ अकाउंट के विकल्प को चुने।

3. यह स्टेप पूर्ण करने के बाद आप अपने वर्तमान रोजगार से जुड़ी अपनी पर्सनल जानकारी डालें और साथ ही पीएफ खाते को वेरिफाई भी करें। ये प्रोसेस करने के बाद आप गेट डिटेल्स के विकल्प पर जाएं।

4. गेट डिटेल्स का विकल्प चुनते ही आपके सामने पिछली नौकरी से जुड़े पीएफ अकाउंट की पूरी डिटेल सामने आ जाएगी। अब आपको अपने पिछले नियोक्ता और और वर्तमान नियोक्ता में से किसी एक को चुनकर अपना फॉर्म वेरिफाइ करना होगा।

pf transfer

5. इसके बाद आप यूएन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए गेट ओटापी के विकल्प का चुनाव करें। यहां क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।

6. बस यह प्रक्रिया पूर्ण करते ही आपका पीएफ ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद आपको अपने अलग-अलग पीएफ अकाउंट में जमा रकम का हिसाब रखने की झंझट नहीं करनी पड़ेगी। आप एक ही अकाउंट से अपना पीएफ का सारा पैसा आसानी से मैनेज कर सकेंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें ताकि वे भी इसका लाभ ले सकें।

Back to top button