बॉलीवुड

जब खून से लथपथ छोटे भाई को छोड़कर भाग गए थे सलमान और अरबाज, दर्द से तड़पड़े रहे सोहेल खान

खान परिवार हिंदी सिनेमा में बेहद चर्चित है. खान परिवार के सबसे चर्चित सदस्य सुपरस्टार सलमान खान हैं. बता दें कि सलमान अपने दौर के लोकप्रिय लेखक रहे सलीम खान के बड़े बेटे हैं. वहीं सलीम के दो और बेटे हैं. एक अरबाज खान और एक सोहेल खान. इनमें से सलीम के सबसे छोटे बेटे और सलमान के सबसे छोटे भाई सोहेल आज (20 दिसंबर) को अपना जन्मदिन मना रहे हैं.

khan family

सोहेल खान 51 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 20 दिसंबर 1970 को मुंबई में हुआ था. सोहेल ने बतौर फ़िल्म निर्माता और निर्देशक अपने करियर का आगाज़ किया था. इसके बाद उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में भी कदम रखें थे लेकिन वे ज़्यादा सफ़ल नहीं हो पाए. सोहेल को अपने बड़े भाई सलमान की तरह सफ़लता नहीं मिल सकी.

sohail khan

सोहेल खान ने कई फिल्मों में अपने भाई सलमान खान के साथ भी काम किया है. बता दें कि सलमान, अरबाज और सोहेल तीनों ही भाईयों के बीच अच्छा ख़ासा रिश्ता है. तीनों भाई आपस में एक शानदार बॉन्डिंग साझा करते हैं. सलमान ने सोहेल के निर्देशन में बनी उनकी पहली फ़िल्म में भी काम किया है.

sohail khan

लेकिन एक बार ऐसा हुआ था कि सलमान और अरबाज अपने छोटे भाई सोहेल को खून से लथपथ देख उन्हें छोड़कर भाग गए थे. तो आइए आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ था. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

sohail kha

एक बार सलमान जब मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो में पहुंचे थे तब सलमान ने एक किस्सा साझा किया था. एक घटना का जिक्र करते हुए सलमान ने बताया था कि, हम तीनों ही भाई मिलकर फ़िल्म ‘टार्जन’ देख रहे थे और इस दौरान हम पत्थरों से खेल रहे थे. सलमान ने कहा कि, मैंने धोखे से तब सोहेल की तरफ पत्थर फेंक दिए. उस समय सोहेल बहुत यंग था.

sohail khan and salman khan

सलमान ने आगे बताया कि सोहेल डस्टबिन के पीछे छिप गया था. हालांकि वो जब उठा तो कुछ सेकेंड बाद वह बहुत रो रहा था और उसका खून बहने लगा था. यानी कि सलमान के फेंके हुए पत्थर सोहेल को लग गए थे. सलमान ने आगे बताया कि मैं और अरबाज काफी डर गए थे और हम सोहेल को उसी हाल में छोड़कर भाग गए थे.

सोहेल का फ़िल्मी करियर…

सोहेल खान ने सलमान खान, शिल्पा शेट्टी और संजय कपूर की मुख्य भूमिका वाली फ़िल्म से अपने निर्देशन करियर का आगाज़ किया था. यह फ़िल्म साल 1997 में आई थी. बता दें को सोहेल ने डायरेक्टर के रूप में ही अपने करियर की शुरुआत की थी. फिर उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखे थे.

Sohail Khan

सोहेल ने ‘औजार’ के बाद ‘प्यार किया तो डरना क्या’ का निर्देशन किया, जिसके वह प्रोड्यूसर होने के साथ-साथ को-राइटर भी रहे. निर्देशन करियर की शुरुआत करने के पांच साल बाद सोहेल ने साल 2002 में एक्टिंग करियर की शुरुआत की. बतौर मुख्य अभिनेता उनकी पहली फ़िल्म ‘मैंने दिल तुझको दिया’ थी जो कि उनके ही निर्देशन में बनी थी.

sohail khan

दो बेटों के पिता है सोहेल खान…

51 साल के हो चुके सोहेल खान ने 23 साल पहले शादी कर ली थी. कुछ समय की डेटिंग के बाद उन्होंने सीमा खान से मंदिर में शादी की थी. फिर दोनों का निकाह हुआ था. आज दोनों के दो बेटे हैं. एक का नाम निर्वाण और एक का नाम योहान खान हैं.

वैसे आपको बता दें कि सोहेल खान न ही एक निर्देशक के रूप में सफ़ल रहे और न ही एक अभिनेता के रूप में. वे अपनी पत्नी के साथ मिलकर खुद का प्रोडक्शन हाउस भी चलाते हैं. फ्लॉप फ़िल्मी करियर के बावजूद सोहेल खान अरबपति हैं.

sohail khan

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सोहेल खान की कुल संपत्ति करोड़ों में है. बताया जाता है कि वे 109 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. सोहेल ऑडी क्यू7, टोयोटा लेक्सस और लैंड क्रूजर जैसी महंगी गाड़ियों के मालिक भी हैं.

sohail khan

वर्कफ़्रंट की बात करें तो सलमान की इस साल आई फ़िल्म ‘राधे’ से उन्होंने तीन साल बाद प्रोडक्शन में वापसी की थी. जबकि साल 2018 की फ़िल्म ‘लवयात्री’ में वे आख़िरी बार एक्टर के रूप में कैमियो में नज़र आए थे.

Back to top button
?>