राजनीति

नाथूराम गोडसे (हिंदुत्व) को जब फांसी दी गई थी तो वह बच्चों की तरह फफक कर रोया -राहुल गाँधी

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में चुनाव होने वाले है. ऐसे में सभी पार्टियां वहां सक्रिय है. इसी के चलते कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के अमेठी (Amethi) के दौरे के दौरान जनसभा में हिंदू और हिन्दुत्ववादियों की परिभाषा बताई. उन्होंने कहा कि हिंदू कभी रोता नहीं है, मगर हिंदुत्ववादी रोते हैं. राहुल ने इस दौरान नाथूराम गोडसे पर भी टिप्पणी की.

नाथूराम गोडसे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि, ”नाथूराम गोडसे (हिंदुत्ववादी) को जब फांसी दी गई थी तो वह बच्चों की तरह फफक-फफक कर रोया था. गांधी जी (हिंदू) को जब तीन गोलियां लगी थीं, वो रोये नहीं थे, हे राम बोला था. ऐसा होता है हिन्दू. इस दौरान ‘खुद को हिंदू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदुत्ववादी बताते हुए राहुल गांधी ने कहा , ‘एक तरफ हिंदू है और दूसरी तरफ हिंदुत्ववादी.

narendra modi

एक तरफ सत्य, प्रेम और अहिंसा है और दूसरी तरफ झूठ, नफरत और हिंसा.’ इसके आगे कहा ‘हिंदू सच्चाई की राह पर चलते हैं, नफरत नहीं फैलाते है. वहीं हिंदुत्ववादी देश में नफरत फैलाते हैं और सत्ता छीनने के लिए किसी भी हद तक जाते है.’

राहुल ने इसके साथ ही कहा कि, हिंदुत्ववादी महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे की विचारधारा के लोग हैं जो सत्ता पाने के लिए नफरत और हिंसा फैलाते हैं, झूठ बोलते हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि, मोहन दास करमचंद गांधी हिंदू थे इसलिए उनको महात्मा गांधी कहा गया. मगर गोडसे को कभी महात्मा नहीं कहा जा सकता क्योंकि वह झूठ बोलता था. वह हिंसा और नफरत फैलाता था. उसने ही महात्मा गांधी के सीने में तीन गोलियां मारी थी.

rahul gandhi on nathuram godse

हाल ही में देश के पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा में स्नान किया था. उनके स्नान पर कटाक्ष करते हुए और उनपर हिंदुत्ववादी होने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘हिंदुत्ववादी अकेले गंगा स्नान करते हैं, लेकिन एक हिंदू करोड़ों लोगों के साथ स्नान करेगा.’ आपको बता दें कि, अपने पूर्व संसदीय क्षेत्र अमेठी में बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने जगदीशपुर से हरिमऊ गांव तक पदयात्रा निकाली. इस दौरान उनका पूरा मुद्दा हिंदू और हिंदुत्ववादी ही रहा.

rahul gandhi on nathuram godse

इस यात्रा में महंगाई हटाओ नारे के साथ अमेठी में राहुल को भारी जनसहयोग मिला. राहुल गांधी ने दावा किया कि ‘गांधी जी ने कहा था हिंदू का रास्ता सत्याग्रह और हिंदुत्ववादी का रास्ता सत्‍ताग्रह. एक सच्चाई के लिए लड़ता है उसी राह पर चलता है उसका नाम हिंदू है. दूसरा झूठ के रास्ते पर चलता है, हिंसा फैलाता है, नफरत फैलाता है, उसका नाम हिंदुत्ववादी है.’

rahul gandhi on nathuram godse

गौरतलब है कि, 2019 लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट से स्मृति ईरानी के हाथों हारने के बाद क्षेत्र में राहुल गांधी की सक्रियता काफी कम हो गई थी. लेकिन उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को वह फिर से यहां आए और पदयात्रा की. इस दौरान राहुल ने कहा कि, ‘मैं 2004 में राजनीति में आया और पहला चुनाव यहीं से लड़ा. मैंने आप लोगों से काम करना सीखा, आपने मुझे रास्ता दिखाया. बस एक बात कहना चाहता हूं कि झूठ और सच में आप फर्क पहचानना सीखिए. सच के साथ खड़े रहिये.

Back to top button