समाचार

सामूहिक विवाह योजना में भाई-बहन ने की शादी, सामान के लालच में फंसे

फिरोजाबाद (Firozabad): आए दिन कोई न कोई ऐसी ख़बर सुनने को मिलती रहती है जिस पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है और वो हमें सोचने पर विवश कर देती है. ऐसा ही एक मामला फिलहाल उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद (Firozabad) से सुर्ख़ियों में बना हुआ है, जहां एक भाई ने अपनी बहन से ही शादी कर ली और जब इसका ख़ुलासा हुआ तो हड़कंप मच गया.

up Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana firozabad

बता दें कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana) के तहत एक भाई और बहन ने शादी कर ली. इस ख़बर के सामने आने के बाद अधिकारियो के नीचे की जमीन खिसक गई. फिलहाल कागजात वेरिफिकेशन करने वाले जांच अधिकारी इसकी जांच में जुटे हुए हैं. जल्द ही जांच अधिकारियों से इस संबंध में जवाब मांगा गया है.

up Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana firozabad 3

इन दिनों देश में शादी-ब्याहा का सीजन चल रहा है. हाल ही में ऐसे में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana) के अंतर्गत 51 जोड़ों की शादी कराई गई. इस विवाह योजना में अब फर्जीवाड़ा भी सामने आया है. यह मामला फिरोजाबाद के टूंडला का है. टूडला खंड विकास कार्यालय में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां 51 जोड़ियां विवाह बंधन में बंधी. इसमें एक जोड़ी भाई-बहन की भी शामिल रही.

up Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana firozabad

इस विवाह योजना में नगरपालिका टूंडला, ब्लाक टूंडला और ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी संपन्न हुई. सभी जोड़ों का विवाह कराने के साथ ही सभी को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से गृहस्थी का सामान और कपड़े भी दिए गए थे. शादी में फर्जीवाड़े का ख़ुलासा उस समय हुआ जब शादी समारोह के वीडियो और फोटो लोगों तक पहुंचे. जिसमें फर्जीवाड़े के चार मामले सामने आए.

बहन से शादी करने वाले भाई के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज…

up Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana firozabad

तस्वीरों और वीडियो से इस बात का ख़ुलासा हुआ कि एक भाई ने शादी समारोह में अपनी बहन से ही शादी कर ली. युवक के ख़िलाफ़ समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी चंद्रभान सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई है. मामले में चंद्रभान सिंह सहित जोड़ों की लिस्ट तैयार कर उनका वेरिफिकेशन करने वाले वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार से जवाब मांगा गया है. अगर इन सभी अधिकारियों ने संतोष जनक स्पष्टीकरण नहीं दिया तो इन सभी के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई होगी.

आरोपी भाई के साथ ही अन्य जोड़ों पर भी FIR…

up Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana firozabad

मामले में आरोपी भाई के ख़िलाफ़ तो शिकायत दर्ज हो गई है. वहीं अन्य जोड़ों के खिलाफ भी थाने में FIR दर्ज करवाई गई है. जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में एक महिला ने दोबारा शादी की है. ख़ुलासा होने के बाद महिला से गृहस्थी का सामना वापस ले लिया गया है.

Back to top button