समाचार

दुल्हन ने एक भाई शहादत में खोया तो दर्जनों CRPF जवान भाई बनकर आ गए, निभाया भाई का कर्तव्य: Pics

हर भाई का सपना होता है कि वह अपनी बहन के हाथों में मेहंदी लगती देखे, उसे डोली चढ़ते और घर से विदा होकर ससुराल जाते देखे। लेकिन एक भाई ऐसा भी था जिसकी ये ख्वाहिश अधूरी रह गई। वह देश की सुरक्षा की खातिर आतंकियों से भीड़ गया और शहीद हो गया। हालांकि जब इस शहीद भाई की बहन की शादी हुई तो उसकी अधूरी ख्वाहिश को सीआरपीएफ (CRPF) के साथी जवानों ने पूर्ण कर दिया। शादी में दुल्हन के पास उसका सगा भाई नहीं था, लेकिन भारतीय सेना के जवानों की पूरी फौज ने वहाँ आकर दुल्हन के भाई बनकर इस कमी को पूरा कर दिया।

शहीद भाई के बदले दुल्हन को मिले दर्जनों भाई

raebareli-wedding

दरअसल, उत्तर प्रदेश के रायबरेली की एक शादी इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई है। इस शादी में जो लड़की दुल्हन बनी उसका भाई बीते साल देश के लिए शहीद हो गया था। इस बहन ने तब अपना एक भाई खोया था। सोचा था कि वह शादी वाले दिन अकेली पड़ जाएगी। लेकिन उसकी डोली उठाने दर्जनों भाई आ पहुंचे। यह भाई और कोई नहीं बल्कि सीआरपीएफ के वर्दीधारी जवान थे। ये सभी दुल्हन बनी ज्योति के भाई शैलेंद्र प्रताप सिंह के साथी जवान थे।

जवानों ने निभाया भाई का कर्तव्य

raebareli-wedding

ज्योति के भाई शैलेंद्र प्रताप सिंह एक सीआरपीएफ के जवान थे। 5 अक्टूबर 2020 को जम्मू में एक आतंकी हमले के दौरान वे शहीद हुए थे। बीती रात (14 दिसंबर) ज्योति की रायबरेली के प्लीजेंट व्यू मैरिज हाल में शादी थी। इसमें उसने शहीद भाई के साथी जवानों को आमंत्रित किया था। ऐसे में सभी जवान ज्योति के भाई बनकर शादी में आए। वे इस दौरान अपनी वर्दी पहनकर आए और भाई होने के सारे कर्तव्य निभाए।

दुल्हन के लिए खास बन गई शादी

raebareli-wedding

जब शहीद शैलेंद्र की बहन की शादी में सारे जवाब आए तो माहौल कुछ देर के लिए गमगीन हो गया। हालांकि दुल्हन को इस खास दिन इतने सारे भाई एकसाथ मिल गए। ऐसे में उसके लिए ये पल और भी खास बन गया। जिसने भी इन जवानों को ज्योति के भाई की कमी पूरी करते देखा उसकी आंखें नम हो गई। लेकिन इसके साथ ही सभी के सीने गर्व से फूल भी गए। इसमें शहीद जवान शैलेंद्र के पिता नरेंद्र बहादुर सिंह भी शामिल थे।

शहीद पिता बोले- एक बेटे के बदले मिले कई बेटे

raebareli-wedding

शहीद के पिता बेटे की शहादत याद कर रो पड़े। हालांकि जब उन्होंने देखा कि बेटी की शादी में वर्दीधारी जवान उनके बेटे बनकर आए हैं तो वे गौरवान्वित हो उठे। उनके बेटे के साथी जवानों ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे हर पल उनके साथ हैं। उन्होंने भले एक बेटा खोया हो लेकिन उन्हें एक साथ और कई बेटे मिल गए। जवानों ने शहीद के पिता से कहा कि देखिये एक बेटे के बदले हम सब आपके बेटे हैं।

जवानों ने दुल्हन को दी सोने की अंगूठी

raebareli-wedding

ज्योति की शादी के मौकों पर सभी जवानों ने न सिर्फ भाई होने का फर्ज निभा दुल्हन को विदा किया बल्कि उसे सोने की अंगूठी जैसे कीमती उपहार भी दिए। अब इस शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई है।

Back to top button