विशेष

कभी पैसे के लिए तरसते थे ये 7 भारतीय क्रिकेटर्स, अब खेलते है करोड़ों में, देखें लिस्ट

पूरी दुनिया में सबसे अधिक क्रिकेट को चाहने वाले भारत में मौजूद है. क्रिकेट चाहे भारत का राष्ट्रीय खेल न हो लेकिन इस खेल में भारत की आत्मा बसती है. भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है और क्रिकेट को लोग त्यौहार की तरह भी सेलिब्रेट करते हैं वहीं भारत ने ही क्रिकेट को भगवान (सचिन तेंदुलकर) भी दिया है. क्रिकेट ने क्रिकेटर्स को फर्श से अर्श तक पहुंचाया है.

ऐसे ढेरों उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे. हालांकि आज आपको हम 7 ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स के बारे में बता रहे हैं जो पहले काफी गरीब थे लेकिन बाद में क्रिकेट ने उनकी ज़िंदगी बदल दी.

जसप्रीत बुमराह…

Jasprit Bumrah

जसप्रीत बुमराह की गिनती दुनिया के घातक गेंदबाजों में होती है. वे भारतीय क्रिकेट टीम का अहम हिस्सा है और तीनों ही फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करते हैं. एक समय बुमराह काफी गरीब हुआ करते थे.

उनके पास जूते और कपड़े खरीदने तक के पैसे नहीं हुआ करते थे लेकिन आज वे करोड़ों रुपये की संपत्ति के मालिक हैं और वे एक लग्ज़री जीवन जीते हैं. बुमराह IPL में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं. हाल ही में उन्हें मुंबई इंडियंस ने 12 करोड़ रुपये में खरीदा है.

मोहम्मद सिराज…

mohammed siraj

मोहम्मद सिराज कुछ सालों पहले तक एक सामान्य जीवन जीते थे. IPL ने पूरी तरह से उनकी ज़िंदगी बदल कर रख दी. हैदराबाद से संबंध रखने वाले मोहम्मद सिराज के पिता ऑटो रिक्शा चलाया करते थे. बीते एक-दो सालों में सिराज के खेल में गजब का बदलाव आया है जिससे वे भारत के एक शानदार गेंदबाज बनकर उभरे हैं. कभी आर्थिक तंगी से जूझने वाले मोहम्मद सिराज आज भारतीय क्रिकेट का उभरता हुआ नाम है.

हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या…

hardik pandya and krunal pandya

हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या की कहानी से हर कोई अच्छे से वाक़िफ़ है. पांड्या ब्रदर्स ने क्रिकेट की दुनिया में अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. दोनों भाई आज बेहद शानदार जीवन जीते हैं और क्रिकेट से वे करोड़ों रुपये की कमाई कर लेते हैं हालांकि इनके दिवंगत पिता के पास कभी दोनों भाईयों की क्रिकेट किट तक के पैसे नहीं थे.

रवींद्र जडेजा…

ravindra jadeja

‘सर रवींद्र जडेजा’ नाम से मशहूर रवींद्र जडेजा खेल के हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. वे बेहतरीन गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ ही अपनी अविश्वसनीय फील्डिंग से भी ख़ूब चर्चाएं बटोरते रहते हैं. जडेजा ऐशो आराम के मामले में किसी महाराजा से कम नहीं है.

आपको बता दें कि जडेजा ने बचपन में गरीबी को देखा है हालांकि क्रिकेट ने उनकी ज़िंदगी बदलकर रख दी. आज उनके पास सुख-सुविधा की हर चीज मौजूद है.

टी नटराजन…

t natarajan

टी नटराजन एक तेज गेंदबाज हैं. वे भारत के लिए अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू कर चुके हैं. वहीं IPL में नटराजन सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हैं. बताया जाता है कि नटराजन की मां ने अपने 5 बच्चों का सड़क किनारे चिकन बेच कर पालन-पोषण किया है.

हालांकि आज टी नटराजन एक बेहतर जीवन जी रहे हैं. बता दें कि टी नटराजन का IPL बेहद शानदार प्रदर्शन रहा है. इसके बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में भी जगह मिली थी.

महेंद्र सिंह धोनी…

ms dhoni

महेंद्र सिंह धोनी की गिनती भारत के साथ ही दुनिया के सबसे सफ़ल कप्तानों में होती है. धोनी आज दुनिया के सबसे रईस क्रिकेटर्स में भी गिने जाते हैं. लेकिन क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों के दौरान महेंद्र सिंह धोनी रेलवे में नौकरी करते थे. हालांकि क्रिकेट के प्रति उनका जूनून कम नहीं हुआ. रेलवे की नौकरी छोड़कर वे दुनिया के महान क्रिकेटर बनने में सफ़ल रहे.

Back to top button