समाचार

कोरोना का नया वेरिएंट डरा रहा, Omicron वेरिएंट के ये लक्षण सिर्फ रात में ही आते है नजर

कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर में धीरे-धीरे फैलते जा रहा है. साथ ही यह एक बार फिर से दुनिया को डरा रहा है. नया वेरिएंट दुनियाभर में तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है, इसकी वजह से लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है. भारत में भी अब तक इस नए वेरिएंट से संक्रमित कई मामले सामने आ चुके है.

ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट पिछले स्ट्रेन से ज्यादा घातक है. (WHO) का कहना है कि ओमिक्रॉन उन लोगों को भी संक्रमित कर रहा है जो पहले से संक्रमित हो चुके है.

corona omicron

(WHO) का कहना है कि वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके लोग भी इस नए वेरिएंट से सुरक्षित नहीं है.ऐसे में लोगों को इससे और भी सावधान रहने की जरुरत है. लोगों को कोरोना नियमों की सख्ती से पालन करने की जरुरत है. वही दूसरी तरफ देश में बढ़ते मामलों के कारण केंद्र सरकार भी इससे परेशान है.

वह लगातार राज्यों को सावधान रहने की चेतावनी दे रही है. आपको बता दें कि, कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए अध्ययन किया जा रहा है. ऐसे में कई लोगों का कहना है कि, ओमिक्रॉन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से कम घातक है.

corona omicron

ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए मरीज को रात में हो रही ये परेशानी
हालांकि यह पूरी दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है, लेकिन मरीजों में किसी तरह का गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिल रहा है. इस वेरिएंट के बारे में दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के जनरल प्रैक्टिशनर का कहना है कि, ओमिक्रॉन के मरीजों को रात में अधिक समस्या हो सकती है.

कुछ ऐसे लक्षण भी है जो मरीजों को रात में ज्यादा परेशान कर सकते है. उनके मुताबिक संक्रमित मरीजों को रात में पसीना आने की शिकायत हो सकती है. ऐसे में मरीज़ को कई बार इतना पसीना आ जाता है कि, उसके कपड़े या बिस्तर तक गीला हो सकता है. खास बात यह है कि संक्रमित को ठंडी जगह में रहने के दौरान भी पसीना आ सकता है. इसके साथ ही मरीज को रात में शरीर में दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

corona omicron

इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के जनरल प्रैक्टिशनर ने बताया कि, ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में सूखी खांसी के लक्षण भी नज़र आ रहे है. उन्होंने बताया कि ये लक्षण कोरोना के अब तक सभी पुराने स्ट्रेन में देखा जा चुका है. इसके अलावा मरीज में बुखार और मांसपेशियों में दर्द जैसी शिकायतें भी सामने आ सकती है.

अन्य लक्षणों में मरीज का गला छिलना, हल्का बुखार आदि देखा जा सकता है. वही ओमिक्रॉन वाइरस से संक्रमित लोगों में थकावट भी महसूस हो सकती है. हालांकि हल्का बुखार , थकावट और खांसी कोरोना के सभी वेरिएंट में देखा गया है.

Back to top button