बॉलीवुड

जब अमिताभ बच्चन के भारी भरकम डायलॉग को दिलीप कुमार ने कर दिया था अपनी ख़ामोशी से चित्त

फिल्मी पर्दे पर डायलॉग डिलीवरी बहुत ही मायने रखती है. किसी भी अभिनेता की सफलता का राज़ उसकी डायलॉग डिलीवरी ही होती है. डायलॉग डिलीवरी के मामले में अमिताभ बच्चन (amitabh bachchan)और दिलीप कुमार (Dilip kumar) में कौन किस पर भारी है ये कहना मुश्किल है.

मगर एक फिल्म की शूटिंग के दौरान एक ऐसा वाकया हुआ जिसने फिल्म के डायरेक्टर के साथ-साथ यूनिट के सभी सदस्यों को हैरान कर दिया था. ये बात है बॉलीवुड की फिल्म ‘शक्ति’ (Shakti) की जिसमे अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार ने शानदार अभिनय किया था.

dilip kumar and amitabh

इस फिल्म में ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने एक कड़क पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था जबकि अमिताभ बच्चन उनके बेटे के किरदार में थे. इस फिल्म में पिता की अनदेखी से नाराज होकर अमिताभ बच्चन गलत राह पर चल निकलते है. ऐसे में उनकी दोस्ती एक स्मगलर से हो जाती है.

इसके बाद बेटे की सच्चाई सामने आने पर पिता दिलीप कुमार ने अमिताभ बच्चन को गिरफ्तार कर लॉकअप में बंद किया तो बाप-बेटे के बीच जमकर तकरार हो जाती है. फिल्म के इस सीन में अमिताभ बच्चन के एक डायलॉग के जवाब में दिलीप कुमार को भी अपना डायलॉग बोलना था.

dilip kumar and amitabh

अमिताभ बच्चन ने कैमरा ऑन होने पर तो अपना डायलॉग बोल लिया पर दिलीप कुमार संवाद बोलने की बजाय सिर्फ अमिताभ बच्चन को घूरते रह गए. इसके बाद फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने दिलीप कुमार से पूछा कि उन्होंने अपना डायलॉग क्यों नहीं बोला.

दिलीप कुमार का जवाब था,’ जब बेटा अपने बाप से इतनी बदतमीजी से बात करे तो फिर पिता खामोश रहने के सिवा और क्या कर सकता है. हमारी हिंदुस्तानी तहजीब में कोई भी पिता अपने बेटे की ऐसी बदतमीजी पर जवाब नहीं दे सकता.’

dilip kumar and amitabh

रमेश सिप्पी हुए थे दिलीप कुमार के कायल
ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की ये दलील सुनकर रमेश सिप्पी हैरान ही नहीं हुए बल्कि उनकी रिश्तों की समझ के कायल भी हो गए थे. उसके बाद फिल्म का वही सीन फाइनल हुआ और पर्दे पर अमिताभ बच्चन के डायलॉग के जवाब में दिलीप कुमार की खामोशी दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ गई.

 

दिलीप साहब आज भी हम सब में जिंदा हैं

dilip kumar

गौरतलब है कि, 11 दिसंबर को स्वर्गीय दिलीप कुमार की 99वीं जयंती है. आज दिलीप साहब हमारे बीच नहीं है, लेकिन फिल्मों के जरिए हमारे बीच जिंदा है. उनकी बेहतरीन अदाकारी आज भी लोगों के जहन में जिन्दा है. उनकी अदायगी का मुकाबला आज भी कोई नहीं कर सकता है.

लंबी बीमारी के बाद अपनी प्यारी पत्नी सायरा बानो, परिवार और फैंस के आंखों में आंसू छोड़कर ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार 7 जुलाई 2021 को इस दुनिया से रुख्सत हो गए थे.

dilip kumar and amitabh

सायरा और दिलीप का साथ 65 सालों का रहा है साथ
आपको बता दें कि सायरा और दिलीप का साथ 65 सालों का साथ रहा है. इन दोनों की ही जोड़ी की मिशाल हर तरफ दी जाती है. आज भी इस क्यूट कपल के कई चाहनेवाले हैं.

दोनों की शानदार बॉन्डिंग सभी कपल्स के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं है. बता दें कि दिलीप कुमार ने फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदला था. दिलीप कुमार का असली नाम था मोहम्मद युसुफ खान.

Back to top button