विशेष

सीडीएस को अंतिम विदाई देते हुए फूट-फूटकर रोईं तमिलनाडु की महिलाएं। देखें वीडियो…

तमिलनाडु की महिलाओं ने बिलख-बिलख रोते हुए बिपिन रावत को दी अंतिम विदाई। वायरल हुई वीडियो...

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत आज पंचतत्व में विलीन हो गए हैं। जी हां ऐसे में देशभर के वरिष्ठ नेताओं सहित देश-विदेश के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने उन्हें और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि तमिलनाडु के कुन्‍नूर में 8 दिसंबर को हुई दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 सशस्त्र बलों के कर्मियों सहित सेना के 13 जवान शहीद हुए थे।

Bipin Rawat

ऐसे में जनरल बिपिन रावत और इस हादसे में दिवंगत हुए बाकी लोगों के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई और शहीद हुए जवानों के परिवार के अलावा हर आम इंसान की आंखें आज उन्‍हें अंतिम विदाई देते वक्त नम हो गई। वहीं अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें तमिलनाडु की महिलाएं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका को अंतिम विदाई देते हुए बिलख- बिलख कर रोती नजर आ रही हैं। आइए जानें इस वीडियो से जुड़ी पूरी जानकारी…

बता दें कि ये वीडियो तब का है जब सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका समेत सेना के बाकी सदस्य हादसे का शिकार हुए और उसके बाद शहीद हुए सेना अधिकारियों और जवानों के शव कुन्‍नूर से अमेट्टुपालयम शहर में सुलूर एयरफोर्स स्टेशन की ओर ले जाया जा रहा था।

वहीं इसी दौरान सीडीएस (CDS) जनरल रावत और अन्‍य शहीदों को अंतिम विदाई देने के लिए हजारों की संख्‍या में लोग इकट्ठा हो गए और देश के सीडीएस को अंतिम बार पुष्पवर्षा कर विदा करने के लिए बड़ी संख्या में लोग कतार में लग गए और इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लगाएं गए।

गौरतलब हो कि इस वीडियो को देखकर ये कहा जा सकता है यह वास्तविक भारत की तस्वीर है। जिसके सीने में केवल एक भारतीय का दिल धड़कता है और देश की रक्षा करने वाली सेना को हर सांस में सेल्‍यूट करता है। वरना इसी दौरान आप सभी ने कुछ ऐसे तथाकथित लोगों को भी देखा होगा, जिन्होंने देश के एक सच्चे देशभक्त को खोने के बाद भी अनर्गल टिप्पणियां करते नज़र आए।

Bipin Rawat

बता दें कि वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि इसी भीड़ में खड़ी कुछ महिलाएं शवों की गाड़ियों और एम्‍बुलेंस को ले जाते हुए देखकर भाव विभोर हो उठी और जमकर फूट-फूट कर रोने लगी और इन महिलाओं को रोते हुए देखकर यही अहसास किया जा सकता था कि जैसे इन्होंने अपने किसी खास को खो दिया हो।


मालूम हो कि इस वीडियो को भाजपा प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने भी शेयर किया है और उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए अपने सोशल मीडिया पर लिखा कि, ” इस तरह के हृदय विदारक क्षणों में गहरी अंतर्निहित भावनाओं को आंसुओं में बदलने की क्षमता होती है।”

ऐसे देश के पहले सीडीएस बने बिपिन रावत…

Bipin Rawat

वहीं आखिर में बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जनरल बिपिन रावत पर काफी विश्वास करते थे और देश में साल 1999 से ही सीडीएस के पद की नियुक्ति की मांग उठती रही है। जिसके कई सालों के बाद जब नियुक्ति का वक्त आया तो प्रधानमंत्री मोदी को सबसे ज्यादा भरोसा जनरल बिपिन रावत पर ही था। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने जनरल बिपिन रावत को देशहित की कई योजनाओं का काम भी सौंपा था। इनमें सेना को आधुनिक बनाने से लेकर बेहद अहम इंटीग्रेटेड थियेटर कमांड प्रोजेक्ट भी शामिल थे।

इसके अलावा आर्मी के हथियारों को अपग्रेड करने के लिए स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप मॉडल पर जनरल बिपिन रावत की निगरानी में ही काम चल रहा था। जल, थल और वायु सेना के बीच बेहतर समन्वय के लिए जनरल काम कर रहे थे और अचानक रावत के ऐसे में चले जाने से प्रधानमंत्री को भी एक बड़ा झटका लगा और इस देश को भी।

Back to top button