विशेष

एक सादगी पसंद व्यक्तित्व के धनी थे CDS बिपिन रावत। तस्वीरों से समझें उनके जीवन को…   

सादगी और साहस की एक प्रतिमूर्ति थे जनरल बिपिन रावत। देखें तस्वीरें...

आज पूरा देश सीडीएस बिपिन रावत के असामयिक निधन से गमगीन है। सभी की आंखें नम हैं और 130 करोड़ से अधिक की आबादी अपने देश के सेनानायक के इस तरह असामयिक चले जाने से स्तब्ध है और लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि ऐसे भी क्या कोई जाता है?

इतना ही नहीं देश की जनता नम आंखों से उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर रही है। वहीं इसके अलावा अब हमारे बीच सिर्फ़ बिपिन रावत जी की कहानी बची है। उनका व्यक्तित्व काफी सादगी पूर्ण था।

Bipin Rawat

वह अद्भुत साहस और शौर्य की प्रतिमूर्ति थे। ऐसे लाल के जाने पर भारतभूमि स्वयं रुदन कर रही होगी, लेकिन कहते हैं न कि इस धरा पर आने वाले सभी प्राणी को एक न एक दिन जाना पड़ता है, लेकिन सीडीएस साहब के ऐसे जाने की उम्मीद किसी ने न की थी।

अभी तो उनके नेतृत्व में भारतीय सेना को बड़े-बड़े काम करने थे, लेकिन नियति का लिखा कौन टाल सका है भला! आइए ऐसे में हम तस्वीरों के माध्यम से समझते हैं इस वीर सपूत का जीवन दर्शन…

Bipin Rawat

‘यादों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत’…

Bipin Rawat

बता दें कि जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने 1 जनवरी 2020 को भारत के पहले सीडीएस (CDS) का पदभार संभाला था। वहीं जनरल रावत 1978 में गोरखा राइफल्स में शामिल हुए और दिसंबर 2016 में 27 वें थल सेना प्रमुख बनें। जनरल रावत (GENERAL BIPIN RAWAT) एक सच्चे देशभक्त, बेहतरीन जनरल और भारत माता के अमर सपूत थे और अब जिनके निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है।

2015 में भी जनरल रावत का दुर्घटना से हुआ था सामना…

Bipin Rawat

बता दें कि साल 2015 में भी जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) इसी तरह की एक दुर्घटना का शिकार हुए थे। मालूम हो तब वो नागालैंड में पोस्टेड थे और उनका हेलीकॉप्टर एक ऑपरेशन के दौरान क्रैश हो गया था और उस हेलीकॉप्टर का नाम चीता है जो काफी आधुनिक माना जाता है।

वहीं इस हादसे के बाद कई लोगों को लगा था कि जनरल बिपिन रावत इसमें सुरक्षित नहीं बचेंगे, लेकिन रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद ये खबर आई कि वो सुरक्षित हैं।

सीडीएस बिपिन रावत के जाने से दुश्मन की आंखें भी नम…

bipin rawat

बता दें कि पाकिस्तान ने भी CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पाकिस्तान के चेयरमेन ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी (CJCSC) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम राजा और चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल कमर जावेद बाजवा ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) और हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार सभी लोगों के निधन पर शोक जताया है और पाकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

Bipin Rawat

इसके अलावा अमेरिकी दूतावास (US Embassy) ने CDS रावत और दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य लोगों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने देश के पहले सीडीएस के रूप में भारतीय सेना में परिवर्तन के एक ऐतिहासिक दौर का नेतृत्व किया था।

वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के एक बड़े विस्तार की देखरेख करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के एक मजबूत दोस्त और भागीदार थे।

Bipin Rawat

इतना ही नहीं रूस (Russia) के राजदूत निकोले कुदाशेव ने भी जनरल रावत की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि भारत (India) ने अपने महान देशभक्त और समर्पित हीरो को खो दिया है। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा कि रूस ने एक बहुत करीबी दोस्त खो दिया है, जिसने हमारी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाई है।

इजरायल ने कहा सच्चा साथी….

Bipin Rawat

कई विदेशी देश के राजनयिक सीडीएस के निधन पर दुख व्यक्त कर रहें। इसी के तहत इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने जनरल बिपिन रावत को इजरायली रक्षा बलों (IDF) और इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठान का सच्चा साथी बताया।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सीडीएस (CDS) रावत ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया था।

बच्चों के बीच में रहना भी सीडीएस साहब को था पसन्द…

Bipin Rawat

मालूम हो कि जनरल बिपिन रावत बेहद नेकदिल इंसान थे। वह बच्चों के साथ बच्चे भी बन जाते थे। इस तस्वीर को देखकर आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं। उन्हें जानने वालों का कहना है कि वो जहां पर भी होते थे उसी माहौल में ढल जाते थे।

विंटेज कार में सीडीएस…

bipin rawat

गौरतलब हो कि जनरल रावत ने देश के लिए कई डिफेंस मिशन की अगुवाई की। उन्हें देश के बेहतरीन रणनीतिकारों में से गिना जाता था। उन्होंने न केवल देश की सीमाओं को सुरक्षित किया, वहीं देशवासियों के लिए भी उनके मन में भरपूर प्यार था। वो जिस किसी भी आयोजन में जाते थे। वहां अपनी अमिट छाप छोड़कर आते थे।

‘अलग अंदाज’…

Bipin Rawat

बता दें कि जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना को एक नई वैश्विक ताकत के रूप में आगे आने में सक्षम बनाया है। इसके अलावा लोग जनरल रावत की सादगी के भी कायल थे और जनरल रावत जहां भी जाते अपने व्यक्तित्व से सभी को प्रभावित करने की क्षमता रखते थे। बता दें कि गुरुद्वारे में दर्शन करने पहुंचे सीडीएस ने वहां भी लोगों से बड़े प्रेम और उत्साह से मुलाकात की।

Bipin Rawat

Back to top button