विशेष

अमेरिकी पॉप स्टार ने भारत को बताया था ग़रीब, फ़िर मुकेश अंबानी ने नचवाया था इसे बेटी की शादी में

बीते कुछ दिनों के भीतर सोशल मीडिया पर एक विशेष प्रकार की पोस्ट वायरल होते देखी गई। जिसमें यह लिखा हुआ था कि, “पढ़ेगा इंडिया, तभी तो बढ़ेगा अमेरिका।” जी हां यह पोस्ट अपने आपमें काफ़ी अहमियत रखती है। गौरतलब हो कि भले अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर राष्ट्र होने की वकालत करता हो, लेकिन एक बात यह सच है कि बौद्धिक रूप से वह इतना भी सक्षम नहीं।

beyonce

जितना गुणगान किया जाता है। मालूम हो कि अमेरिका भले ही भारत से बड़ा देश हो लेकिन अमेरिका की हर बड़ी कंपनी में भारतवंशियों का कब्जा है। बात चाहें माइक्रोसॉफ्ट जैसी विशाल कंपनी की ही हो। उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी भारतीय वंश के व्यक्ति है। यही नहीं गूगल के सीईओ भी भारतीय वंश के है।

beyonce

वहीं दूसरी तरफ भारत आज हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान के कारण जाना जाता है और भारत में कुछ ऐसे बिजनेसमैन है जो पूरी दुनिया के बिजनेसमैन को टक्कर देने की क्षमता रखते हैं।

बता दें कि वहीं आज हम आपको एक ऐसे पॉप स्टार के बारे में बताने जा रहे है। जिन्होंने एक समय भारत के बारे में एक बहुत ही विवादस्पद बयान दिया था। वहीं बाद में कुछ ऐसा हुआ कि उसी ग़रीब देश के एक अमीर बिजनेसमैन ने पॉप स्टार को रात भर नाचने पर मजबूर कर दिया था। आइए ऐसे में जानें कहानी विस्तार से…

pop star beyonce

गौरतलब हो कि जिस मशहूर पॉप स्टार की हम बात कर रहें उनका नाम है बियोंसे। जिन्होंने एक समय कहा था की भारत बहुत ही ज्यादा गरीब देश है और इस बयान पर उस समय कोई माकूल जवाब किसी ने नहीं दिया, लेकिन जब 2018 में मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा की शादी हुई तो उस अवसर पर बियोंसे को पूरी रात शो करना पड़ा और कहीं न कहीं उनका सारा घमंड और भारत के प्रति सोच बदल गई।

beyonce

बता दें कि मुकेश अम्बानी की बेटी ईशा की शादी साल 2018 में दिसंबर महीने में हुई थी और इस दौरान संगीत सेरेमनी में वर्ल्ड फेमस हॉलीवुड सिंगर बियोंसे ने अपना शानदार स्टेज परफॉर्मेस दिया था और ये वही पॉप स्टार थीं, जिन्होंने कभी भारत के बारे में अनाप-शनाप बोला था।

pop star beyonce

60 डांसर्स की टीम के साथ पहुंची थीं बियोंसे…

pop star beyonce

वहीं रिपोर्ट्स की मानें तो बियोंसे ईशा अंबानी की फेवरेट सिंगर हैं। इसी वजह से उन्हें खासतौर पर परफॉर्म करने बुलाया गया था और वे अपने 60 डांसर्स की टीम के साथ उदयपुर पहुंची थीं। किसी इंडियन वेडिंग में बियोंसे के परफ़ॉर्मेंस का यह पहला मौका था। सेलिब्रेशन में परफॉर्म करने के बाद रात में ही वे अमेरिका रवाना हो गईं।

2016 में बियोंसे के गाने पर हुआ था विवाद…

pop star beyonce

बता दें कि 2016 में बियोंसे ने रॉकबैंड के सॉन्ग ‘हिम फॉर द वीकेंड’ में परफॉर्म किया था। इस गाने में बियोंसे के साथ इंडियन कल्चर को दिखाया गया था। इसकी शुरुआत एक मंदिर में हो रही आरती से होती है। इसके बाद यहां के रहन-सहन, ऐतिहासिक इमारतों, होली के त्योहार और ट्रेडिशनल बायोस्कोप पर फोकस किया गया था।

वीडियो में बियोंसे को बॉलीवुड एक्ट्रेस और रानी के तौर पर दिखाया गया था। इसे देख कर सोशल साइट यूजर्स ने कहा था कि वीडियो में इंडियन कल्चर से ज्यादा यहां की गरीबी दिखाने की कोशिश की गई है। वीडियो में क्रिस मार्टिन को स्लम के बच्चों के साथ होली खेलते दिखाया गया था। वहीं कुछ यूजर्स ने इसकी तुलना स्लमडॉग मिलेनियर से की थी। इतना ही नहीं एक यूजर ने लिखा था कि, “कोल्डप्ले ने इंडिया आकर केवल भूखे-नंगों को खोजा।”

pop star beyonce

वहीं बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बियोंसे एक दिन की परफॉर्मेंस के लिए करीब 15 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। आपको बता दें कि बियोंसे डिफरेंट शोज, पार्टीज और फंक्शन्स में परफॉर्मेंस करने के लिए करीब 15 करोड़ रुपए ही चार्ज करतीं हैं। वहीं ये पहली बार था जब हॉलीवुड सिंगर बियोंसे किसी इंडियन वेंडिग में परफॉर्मेंस देने आई थी।

mukesh ambani daughter

ऐसे में देखा जाए तो कहीं न कहीं मुकेश अम्बानी ने अपनी बेटी की शादी में बियोंसे को बुलाकर न सिर्फ़ उनकी औक़ात दिखा दी थी, बल्कि भारत का सिर गर्व से ऊंचा उठा दिया था, क्योंकि भारत का सिर किसी भी मामले में झुक जाएं, यह इसके लोगो को पसंद नहीं।

ऐसे में कहीं न कहीं आख़िर में बियोंसे को भी पछतावा तो अपने उस कृत्य पर हुआ ही होगा और नाज़ हमें मुकेश अम्बानी पर भी होना चाहिए। जिन्होंने भारत की वास्तविकता क्या? इससे पॉप स्टार को अवगत कराया।

pop star beyonce

Back to top button