विशेष

मैच के दौरान अंपायर ने अजीब तरिके से दोनों टांग उठाकर दिया वाइड का सिग्नल, देखें वीडियो

क्रिकेट मैच के दौरान अंपायरिंग करना इतना आसान नहीं होता जितना की हमें बाहर से प्रतीत होता है. हर बॉल पर अंपायर को सटीक निर्णय देना पड़ता है और इसके लिए उसे हर एक गेंद पर पैनी नज़र बनाये रखनी पड़ती है. कुल मिलाकर कहे तो अंपायरिंग वास्तव में एक चुनौतीपूर्ण कार्य है.

क्योंकि ऑन-फील्ड अंपायरों को कुछ महत्वपूर्ण कॉल सेकंडों में लेने की आवश्यकता होती है. एलबीडब्ल्यू (LBW) के लिए निर्णय और विकेट के पीछे पकड़े गए खिलाड़ियों के निर्णयों को पूर्ण सटीकता के साथ दिए जाने की आवश्यकता होती है. क्योकि एक गलत फैसला पूरी टीम के परिणाम को प्रभावित कर सकता है.

cricket umpire wide ball signal

इसके साथ ही हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि, अंपायरों को फील्डिंग पक्ष की अपील द्वारा बनाए गए दबाव से निपटने की भी जरूरत रहती है. साथ ही दिलचस्प बात यह है कि अंपायर (Umpire) उस समय काफी सुर्खियों में आते हैं, जब वे निर्णय लेते समय गलती कर बैठते हैं, न कि तब जब मैदान पर उनका दिन अच्छा हो. वह सही फैसले ले.

इससे यह साबित होता है कि अंपायरिंग का काम कितना मुश्किल होता है. कई बार मैच में अंपायर अपने शरीर के कुछ संकेतों के साथ अपना फैसला देते है. जैसे दोनों हाथ एक साथ ऊपर उठाने का मतलब है कि बल्लेबाज ने सिक्स मारा है. वहीं अगर उसने एक उंगली उठाई है तो मतलब है कि बल्लेबाज को आउट करार दिया गया है.

cricket umpire wide ball signal

अंपायरस के लिए हालाँकि इस तरह के निर्णय लेना काफी आसान है. उन्हें शारीरिक मेहनत ना के बराबर लगती है. लेकिन कुछ अंपायरों के पास अपने निर्णयों को व्यक्त करने के अलग-अलग तरीके हैं. पूर्व अंपायर बिली बोडेन के फैसले लेने के तरीके को आखिर कौन ही भूल सकता है.

इसी बीच, सोशल मीडिया पर अंपायरिंग का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो काफी ज्यादा मजेदार है. इस वीडियो में एक अंपायर को कभी न देखे गए तरीके से अपने फैसले लेते देखा जा सकता है. जो मजेदार है.

महाराष्ट्र के टूर्नामेंट से आया है अंपायर का यह वीडियो

अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. यह वायरल क्लिप महाराष्ट्र के स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट पुरंदर प्रीमियर लीग की है. इस मैच में अंपायरिंग की एक अनोखी शैली देखी गई है. अंपायरिंग के इस तरिके ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है.

जहां आमतौर पर अंपायर वाइड सिग्नल देने के लिए अपने हाथ बगल में फैलाते हैं, लेकिन पुरंदर प्रीमियर लीग में इस अंपायर ने अपने पैरों का इस्तेमाल वाइट का सिग्नल देने के लिए किया था.

cricket umpire wide ball signalds

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, अंपायर कैसे अपने पैरों को विभाजित करने से पहले कैमरे के पास आता है और अपना निर्णय लेने के लिए एक शानदार हैंडस्टैंड करता है. अब सोशल मीडिया पर लोगों को विश्वास नहीं हो रहा कि उन्होंने जो देखा वह क्या सच है या नहीं. अब सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है. लोग इसे पसंद करने के साथ ही कमेंट भी कर रहे है.

india vs new zealande

वहीं दूसरी तरफ भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में अंपायरों ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट दिया गया.

बाद में रीप्ले से पता चलता है कि गेंद बल्ले से लगकर आगे गई थी. इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह फैसला थर्ड अंपायर वीरेंद्र शर्मा को भी दिया गया था. हालांकि, सभी को आश्चर्यचकित करते हुए टीवी अंपायर ने भी अपने निर्णय को नहीं बदला.

Back to top button