समाचार

आज बाबरी मस्जिद का शहादत दिवस मना रही लालू यादव की पार्टी, राजनीती के लिए राम को भूले लालू

भारत में इस समय राजनेताओं के लिए जनता की भलाई से ज्यादा उनके वोट जरुरी है. राजनेताओं को सिर्फ वोट से मतलब है. ताज़ी खबर बिहार से आ रही है. यहाँ राष्ट्रीय जनता दल (RJD) आज सोमवार 6 दिसम्बर को बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) का शहादत दिवस मनाएगा.

पटना स्थित प्रदेश कार्यालय में इसको लेकर तैयारियां शुरू की जा चुकी है. आरजेडी कार्यालय में होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर रविवार को ही जानकारी दे दी गई थी.

rjd celebrate martyrdom day babri masjid

आरजेडी की और से कहा गया कि, सोमवार यानी आज बाबरी मस्जिद शहादत दिवस का आयोजन किया जाएगा. इसी दिन डॉक्टर भीमराव आंबेडकर (Dr. Bheem Rao Ambedkar) की पुण्यतिथि भी मनाई जाएगी. इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) करते हुए नज़र आएंगे.

jagada nand singh

इस कार्यक्रम के लिए पार्टी के तमाम नेताओं को बुलाया गया है. ऐसे में आज दोपहर एक बजे से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. हालांकि इस कार्यक्रम को लेकर विरोधियों में तरह-तरह की चर्चा भी हो रही है.

rjd celebrate martyrdom day babri masjid

आरजेडी कार्यालय में यह पहली बार नहीं हो रहा
वहीं इस बारे में आरजेडी के एक नेता का कहना है कि भीम राव आंबेडकर की पुण्यतिथि भी छह दिसंबर को है और इसी दिन बाबरी मस्जिद का शहादत दिवस भी है. इसी वजह से दोनों कार्यक्रम एक साथ मनाए जाएंगे. साथ ही कहा कि, आरजेडी कार्यालय में ये कोई पहली बार नहीं हो रहा है.

B. R. Ambedkar

हर साल यह होता है और 1992 से ही यह होता आ रहा है. जहां भीमराव आंबडेकर का कार्यक्रम होता है वहीं बस एक पास में बैनर लगा दिया जाता है. सुप्रीम कोर्ट से जब इस मसले पर फैसला आ गया उसके बाद यह पहली बार है जब राजद की ओर से यह आयोजन किया जा रहा है.

rjd celebrate martyrdom day babri masjid

गौरतलब है कि 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचे को गिरा दिया गया था. इसके बाद से इस तारीख को विभिन्न संस्था व संगठनों की ओर से बाबरी मस्जिद शहादत दिवस मनाया जाता है. इसके साथ ही कई अन्य जगहों पर भी इसको लेकर कई तरह के कार्यक्रम बनाये जाते है.

rjd celebrate martyrdom day babri masjid

सूत्रों की मानें तो बाबरी मस्जिद शहादत दिवस मनाने का फैसला पार्टी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने किया है, लेकिन आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जानकारों की मानें तो इस आयोजन के कारण राष्ट्रीय जनता दल अपने विरोधियों के निशाने पर आ सकता है.

राजद के इस आयोजन के बाद कोर्ट के फैसले पर एक नयी बहस शुरू हो सकती है. बता दें कि राष्ट्रीय जनता दल अथवा राजद भारत का एक प्रमुख राजनैतिक दल है. इस दल की स्थापना 5 जुलाई 1997को हुई थी. इस दल के संस्थापक एवं अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव हैं. इस दल का मुख्य जनाधार भारत के बिहार राज्य में है.

Back to top button