राजनीति

देवेगौड़ा का हाथ पकड़कर मोदी जी ने बैठाया कुर्सी पर, तस्वीरें हुईं वायरल, जानिए क्या है ख़ास

सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें वह कुर्सी की तरफ़ इशारा करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा को बैठने के लिए कह रहे हैं। गौरतलब हो कि पीएम नरेंद्र मोदी ने तीन नए केंद्रीय कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा 19 नवंबर की थी। जिसके बाद भी लगातार राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान घर वापसी को तैयार नहीं।

PM Modi Pics With Deve Gowda

वहीं दूसरी तरफ़ पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले किसान संगठनों की तरफ से दी जा रही चुनौती से निपटने का दबाव पीएम मोदी अब भी महसूस कर रहे हैं जिसे दूर करने की तरकीब भी वो खोजने में लगें हुए है।

इसी क्रम में उन्होंने किसान नेता की छवि रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से न केवल मुलाकात की बल्कि इस मुलाकात की तस्वीरें भी अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही। आइए ऐसे में जानते हैं इन्हीं दोनों की मुलाकात से जुड़ी कुछ बातें…

PM Modi Pics With Deve Gowda

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम देवगौड़ा के साथ मीटिंग की चार तस्वीरें साझा की। जिसके बारे में उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि संसद में उनकी पूर्व पीएम के साथ हुई मीटिंग काफी अच्छी रही। देवगौड़ा ने कृषि कानूनों की वापसी का स्वागत किया था।

गौरतलब हो कि उन्होंने 19 नवंबर को पीएम की घोषणा के बाद ट्वीट किया और कहा कि, “मैं तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले का स्वागत करता हूं। इन कानूनों के खिलाफ लोकतांत्रिक रूप से विरोध करने वाले सभी किसानों को मेरा सलाम।”

PM Modi Pics With Deve Gowda

इस वक्त पीएम मोदी ने की थी संसद में पूर्व प्रधानमंत्री की तारीफ़…

PM Modi Pics With Deve Gowda

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 फरवरी 2021 को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की तारीफ की थी। मोदी ने तब नए कृषि कानूनों का जिक्र करते हुए कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कृषि कानूनों पर चर्चा को गंभीरता प्रदान की है।

इसके अलावा पीएम ने कहा था कि देवगौड़ा ने सरकार के अच्छे प्रयासों की तारीफ की है और सुझाव भी दिए हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने उस वक्त देवगौड़ा को एक बड़ा किसान नेता बताया था। उन्होंने कहा था कि, “वो खुद (देवगौड़ा) आजीवन किसानों के प्रति समर्पित रहे हैं। मैं उनका दिल से आभार व्यक्त करता हूं।”

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि उससे पहले, देवगौड़ा ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे आंदोलनकारियों में माहौल खराब करने वाले तत्वों की ओर इशारा भी किया था। उन्होंने इसी वर्ष 4 फरवरी को कहा था कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आंदोलन खत्म करवाने की कोशिश भी की और आंदोलनकारी किसानों से गतिरोध खत्म करने को लेकर 11 बार बात भी की। ऐसे में किसान आंदोलन में कुछ लोग हैं जो माहौल खराब करना चाहते हैं।

इसके अलावा देवगौड़ा ने गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली के लाल किले पर मची उत्पात पर भी रोष व्यक्त किया था। जिसके बाद उन्होंने कहा था कि, “26 जनवरी की जो घटना हुई उसे माहौल खराब करने वालों ने अंजाम दी है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।”

narendra modi

वहीं आख़िर में बता दें कि भले ही मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा की मुलाकात को कोई भी किसी नजरिए से देखें, लेकिन वहीं, देवगौड़ा ने ट्वीट कर इस मुलाकात को ‘स्नेहपूर्ण’ बताया और समय देने के लिए और गर्मजोशी से मिलने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।

वहीं, सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में प्रधानमंत्री मोदी को देवगौड़ा का स्वागत करते हुए और फिर हाथ पकड़कर बिठाते हुए देखा जा सकता है। वैसे एक बात तो पीएम नरेंद्र मोदी में खास है और जिसकी तारीफ़ करनी भी चाहिए कि वे राजनीति में प्रतीकों के प्रतीक है। अभी बीते दिनों योगी और मोदी की तस्वीर तो सभी ने देखी होगी। ऐसे में समझ सकते कि प्रधानमंत्री कैसे अपने हाव-भाव से ही विरोधियों को जवाब दे देते है।

Back to top button