बॉलीवुड

कभी सलमान की मां के असिस्टेंट थे मिथुन, फिर ऐसे बने सुपरस्टार, कमाई अरबों की दौलत

80 और 90 के दशक में हिंदी सिनेमा में दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भी काफी लोकप्रिय रहे. साल 1976 में अपने फ़िल्मी करियर का आगाज करने वाले मिथुन चक्रवर्ती को फिल्मों में सफ़लता मिलने के बावजूद काम के लिए संघर्ष करना पड़ा. अपनी अदाकारी के साथ ही मिथुन अपने बेहतरीन डंस के लिए भी मशहूर हुए और उन्हें बॉलीवुड का ‘डिस्को डांसर’ भी कहा गया.

गुजरे दौर में मिथुन अपने डांस, अदाकारी के साथ ही अपने एक्शन के लिए भी फैंस के बीच चर्चा का विषय बने रहे. मिथुन दा ने हिंदी सिनेमा में बिना किसी गॉडफ़ॉदर के बड़ी पहचान बनाई. हालांकि करियर के शुरुआत के दौरान उन्हें काफी कुछ झेलना पड़ा. उन्होंने भी एक बड़ा स्टार बनने से पहले आम लोगों की तरह जीवन जिया और गरीबी को नजदीक से देखा.

mithun chakraborty

बताया जाता है कि मिथुन दा को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था और वे फिल्मों में आने से पहले स्टेज शो करके पैसे कमाते थे. हालांकि वे एक एक्टर भी बनना चाहते थे. अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया. एक्टिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन फिल्मों में हीरो बनने के लिए मुंबई आ गए.

mithun chakraborty

नए-नए मुंबई में आए मिथुन दा के पास मुंबई में रहने के लिए कोई जगह नहीं थी. इस दौरान वे पानी की टंकियों के पीछे सो जाते थे. मिथुन को अपने स्ट्रगल के दिनों के दौरान अपने सांवले रंग के कारण भी रिजेक्शन का सामना करना पड़ा. अपने संघर्ष के दिनों में मिथुन ने मशहूर लेखक सलीम खान की दूसरी पत्नी और अभिनेता सलमान खान की सौतेली मां हेलन के असिस्टेंट के रूप में भी काम किया.

mithun chakraborty and helen

साल 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखे थे. यह फिल्म हिट रही थी और मिथुन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. पहली ही फिल्म से उन्हें बड़ी पहचान मिल गई थी लेकिन हालांकि सफलता मिलने के बावजूद उन्हें हेलेन का असिस्टेंट बनना पड़ा और इस दौरान मिथुन ने अपना नाम भी बदल लिया था.

mithun chakraborty and helen

पहली ही फिल्म हिट देने के बावजूद मिथुन दा को काम नहीं मिल रहा था. उन्हें दो-तीन साल तक कोई फ़िल्म नहीं मिली. ऐसे में मिथुन को हेलन की याद आई. बता दें कि हेलन अपने दौर की एक बड़ी कैबरे डांसर रही हैं. उन्हें हिंदी सिनेमा की पहली आइटम गर्ल के नाम से भी जाना जाता है. मिथुन ने अपना नाम बदलकर ‘रेज’ रख लिया और अपनी पहचान छिपाने के साथ वे हेलन के असिस्टेंट बन गए.

mithun chakraborty

जब मिथुन चक्रवर्ती हेलन के साथ काम कर रहे थे उस समय उनके हाथ दिग्गज़ अभिनेता अमिताभ बच्चन की एक फ़िल्म लग गई. उन्हें एक फ़िल्म में छोटा सा रोल मिल गया. हालांकि मिथुन ने छोटे से रोल को ही लपक लिया और फिर लगातार हिंदी सिनेमा में काम करते गए. अपने बेहतरीन काम की बदौलत फिर वे भी बॉलीवुड के सुपरस्टार कहलाए.

mithun chakraborty

मिथुन चक्रवर्ती आज एक अरबपति हैं. उनके पास 292 करोड़ रूपये की संपत्ति हैं. 350 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके मिथुन के पास Mercedes Benz, Volkswageb, Ford Endeavor, Toyota Fortuner जैसी रॉयल गाड़ियां हैं और मुंबई के अलावा ऊटी आदि जगहों पर भी उनके घर है.

mithun chakraborty

Back to top button