अध्यात्म

Solar Eclipse 2021: यहाँ जानें यह ग्रहण आपकी राशि पर किस तरह का असर डालने वाला है

साल के आखरी सूर्यग्रहण की शुरुआत 4 दिसंबर की सुबह 10.49 से होगी और मोक्ष दोपहर 03.07 पर होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 4 घंटे रहने वाली है.

ये सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक के दक्षिणी भाग और दक्षिण अफ्रीका में दिखाई देगा. जहाँ-जहां यह ग्रहण दिखाई देगा वहां के लोगों को यह प्रभावित भी करेगा. ज्योतिष के अनुसार जानिए यह किस राशि पर किस तरह का असर डालेगा.

मेष राशि
इस राशि के लिए ये सूर्य ग्रहण सामान्यतया शुभ नहीं है, ग्रहण के बाद स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है. साथ ही दुर्घटना आदि होने की संभावना है, इसलिए सचेत रहना जरुरी है.

वृष राशि
इस राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण शुभ रहने वाला है. आपकी राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, व्यापार में कुछ नया प्रारम्भ होने की संभावना है.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों के लिए भी यह ग्रहण शुभ रहेगा. आपको किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. मनोकामना पूर्ण होने के संकेत मिल रहे हैं.

कर्क राशि
कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह ग्रहण शुभ नहीं है. मित्रों से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, संतान की ओर से तनाव बना रहेगा.

सिंह राशि
इस राशि के लिए यह ग्रहण शुभ व धन लाभ के संकेत दे रहा है. भूमि व भवन से जुड़ी समस्या का समाधान होगा. कहीं से शुभ समाचार मिल सकते है.

कन्या राशि
कन्या राशि के लोगों के लिए भी यह सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस शुभदायी होने वाला है. साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा.

तुला राशि
आपको बता दें कि तुला राशि वालों के लिए भी ये अशुभ प्रभाव लेकर आएगा. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और वाद-विवाद से बचें, आपकी सेहत में गिरावट रह सकती है.

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातकों को ध्यान से बता दें कि, साल का आखरी सूर्य ग्रहण इसी राशि में रहने वाला है, इसकी वजह से उनका मन अशांत रह सकता है. इस ग्रहण के बाद आपको कुछ तनाव रह सकता है जिससे काम में आपका मन नहीं लगेगा. मन को शांत रखने का प्रयास करें.

धनु राशि
इस राशि के लोगों के लिए यह सूर्य ग्रहण काफी व्ययकारक रहेगा. मतलब इस ग्रहण के बाद आपके खर्चें बढ़ सकते हैं. जीवन में व्यर्थ की भागदौड़ बनी रहने वाली है, विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं.

मकर राशि
मकर राशि वालों पर इस सूर्यग्रहण का प्रभाव शुभ रहने वाला है. आपके व्यापार में उन्नति होगी, वहीं नौकरी पेशा लोगों के लिए पदोन्नति के संकेत मिल रहे है.

कुम्भ राशि
इस राशि के लोगों के लिए यह ग्रहण समाज में मान प्रतिष्ठा के साथ धनलाभ देने वाला होगा. साथ ही भूमि भवन से जुड़ी समस्या का समाधान करने वाला होगा.

मीन राशि
मीन राशि के जातकों के लिए भी ये सूर्य ग्रहण बुरा प्रभाव लेकर आने वाला है. इस कारण से ही आपको आध्यात्मिक कार्यों में अरुचि रहने वाली है. इसके साथ ही नौकरी में स्थानांतरण के योग बनने वाले है. आपका बिना किसी बात के पिता से वाद विवाद होने की संभावना है.

Back to top button