राशिफल

Rashifal 30 November: आज सात राशियों पर रहेगा हनुमानजी का आशीर्वाद, सभी संकटों से मिलेगी मुक्ति

हम आपको मंगलवार 30 नवंबर का राशिफल बता रहे हैं। राशिफल ज्योतिष शास्त्र की वह विधा है, जिसके माध्यम से भविष्यवाणी की जाती है। राशिफल के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं का आभास होता है। राशिफल का निर्माण ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर किया जाता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से मिलने वाला शुभ-अशुभ फल ही राशिफल कहलाता है। प्रतिदिन ग्रहों की स्थिति के अनुसार उनसे जुड़े जातकों के जीवन में घटित होने वाली घटनाएं भी भिन्न-भिन्न होती हैं। आइए देखते हैं, आज आपके सितारे क्या कहते हैं। पढ़िए Rashifal 30 November 2021

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज आपका अपने काम में पूरा ध्यान लगा रहने वाला है। दांपत्य जीवन की बात करें, तो आपका दांपत्य जीवन आनंदमय बीतेगा। अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे। नई शुरू की परियोजनाएँ उम्मीद के मुताबिक़ परिणाम नहीं देंगी। आपकी समझदारी आपको हर प्रकार की मुसीबतों से दूर रखेगी। आज पड़ोसियों के साथ तथा काम के स्थान पर अपने नजदीक बैठने वाले लोगों के साथ मतभेद ना करें।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज गुस्सा और नकारात्मक विचारों को खुद पर हावी ना होने दें। प्रतिस्पर्धियों को आसानी से पराजित कर सकेंगे। एक्स्ट्रा इनकम के योग हैं। आज आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के साथ लंबी बातचीत हो सकती है। आपके रिश्तों में मजबूती आयेगी। कोई पार्ट टाइम काम भी आपको मिल सकता है। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। आज नौकरी-धंधे से संबंधित सभी कार्य थोड़े से प्रयास से ही पूरे होंगे।

Hanuman

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज आप अपने किसी कामकाज में किसी रिश्तेदार को जोड़ने की कोशिश न करें। आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों। अपने प्रिय को आज निराश न करें, क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आपको किसी के भी द्वारा सहयोग न प्राप्त होने की वजह से उदासीनता का सामना हो सकता है। आपकी मेहनत बढ़ती दिखाई देगी।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज आप अधूरे पड़े कामों को पूरा करने के लिए समय निकालने में सफल रहेंगे। संतान की चिंता से तनाव रह सकता है। रुके हुए काम पूरे होंगे। पैसे और व्यक्तिगत जीवन संबंधित अधिक जागरूकता दिखाने की आवश्यकता होगी। किसी नये प्रोजेक्ट पर काम करने से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। आप अपने काम में सफल भी होंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। अपने जीवन-साथी के साथ पारिवारिक समस्याओं को साझा करें।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज आप नए कार्य का आरंभ कर सकेंगे। पुरानी समस्याओं पर विजय प्राप्त कर सुखद अनुभूति करेंगे। मोबाइल फ़ोन आपके काम में बाधा खड़ी कर सकता है। इसके ज़्यादा इस्तमाल से बचें। परिवार से दूर रहने वाला व्यक्ति घर लौटने की कोशिश कर सकता है। जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें। विवाह योग्य युवक और युवतियों के वैवाहिक सम्बन्ध निश्चित होने के पूर्ण योग हैं। स्वास्थ्य शुभ रहेगा।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज आप आराम फरमाएं व अपने आस-पास के लोगों के साथ मजा करें। आप अपने खर्चों को लेकर सोच- विचार में डूबे रह सकते हैं। बेहतर होगा आप अपना ध्यान अपने कार्य पर लगाए। आपको किसी काम से भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। आप आम तौर पर आज दिन भर उत्साहित बने रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय भी ले सकते हैं। आज आपको थोड़ा आलस्य महसूस हो सकता है। पिछले समय से संबंधित बातों को भूलने की कोशिश सफल रहेगी।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आपके सामने आने वाली समस्या भावनात्मक तौर पर बहुत गंभीर और महत्वपूर्ण हो सकती है। परिवार के लिए कुछ अधिक खर्च कर सकते हैं। आज के दिन आपको धन कमाने के ऑफर भी मिल सकते हैं, इन ऑफरों को लेकर बहकने की जरूरत नहीं है। आज आपका पराक्रम और साहस बढ़ा रहेगा। कुछ सफल व्यवसायिक यात्राएं भी होंगी। लोगों के प्रति बढ़ती बदले की भावना को मिटाने की कोशिश करनी होगी। पैसों से संबंधित निर्णय लेते समय हड़बड़ी न करें।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज किये गए बहुत से काम आपके लिये आगे चलकर फायदेमंद साबित होंगे। भाई बहनों का पूरा सहयोग भी मिलेगा और घर में भी सुख शांति रहेगी। प्रेम जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन शादीशुदा लोग अपने गृहस्थ जीवन से खुश नजर आएंगे। आर्थिक और व्यापारिक आयोजन करने के लिए शुभ दिन है। आपको किसी अच्छी कम्पनी से जॉब का ऑफर भी मिल सकता है। गुस्से में रहकर कोई भी निर्णय ना लें।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

व्यवसाय ठीक चलेगा। विदेश में स्थित स्नेहीजनों के समाचार मिलने से आनंद होगा। भाई-बहनों से व आर्थिक रूप से लाभ होगा। आज कोई व्यक्ति आपको बिजनेस में धोखा दे सकता है इसलिए बड़ा लेनदेन करने से पहले अच्छे ढंग से विचार जरूर कर लें। आज के दिन जल्दबाजी न करें। नए संपर्कों का लाभ मिलेगा। नवीन वस्त्र, आभूषण क्रय कर सकते हैं। किसी से उपहार मिल सकता है। आपके मन में किसी बात को लेकर शक की स्थिति बन सकती है।

Ganesh ji

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

नवयुवकों को प्रेम संबंधों में सफलता प्राप्त होगी। आज पेट संबंधी परेशानी हो सकती है, इसलिए आपको खाने में शुद्धता देखनी होगी। आपका प्रिय आपके लिए कुछ कर सकता है। बिजनेस में सफलता मिलेगी। नौकरी करने वालों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। कारोबार और परिवार में सामन्जस्य स्थापित होगा। परिश्रम का फल पूर्ण रूप से मिलेगा। काम का बोझ कुछ कम हो सकता है, इससे आप बेहतर महसूस करेंगे।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज आपको कम मेहनत में भी अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं। समय के साथ आपको अपने जीवन में नया परिवर्तन देखने को मिलेंगे। आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा। प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से बेहतरीन दिन है। किसी व्यक्ति के उकसाने में न आएं। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। आय बनी रहेगी। आज आपके कारोबार में बरकत होगी।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज नए कार्य में आपको सफलता प्राप्त होगी। आकस्मिक व्यय होने के संकेत हैं। अधिक मुनाफा मिलेगा। इनकम में मजबूती रहेगी और खर्चों में कमी आएगी, जिससे आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे। आज परिवार वालों का प्यार मिलेगा और निजी जीवन भी खुशी से भरा रहेगा। व्यापार में किए गए सौदों में सफलता मिल सकती है। परिवारजनों तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

आपने Rashifal 30 November का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 30 November का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 30 November 2021 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Back to top button