बॉलीवुड

शराब के नशे में जब राज कपूर ने राज कुमार को कहा- ‘तुम हत्यारे हो, जवाब मिला- हां हूं लेकिन..’

राज कपूर और राज कुमार हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता रहे हैं. इन दोनों ही कलाकारों ने अपने बेहतरीन काम से फैंस के दिलों में एक ख़ास जगह बनाई थी. आज दोनों ही कलाकार इस दुनिया में नहीं है हालांकि वे अपने काम और अपने किस्सों के चलते हमेशा फैंस के दिलों में जीवित रहेंगे.

राज कपूर और राज कुमार से जुड़े किस्से अक्सर सुनने को मिलते रहते हैं. वहीं एक किस्सा ऐसा भी है जो दोनों अभिनेताओं से जुड़ा हुआ है. दरअसल एक बार राज कपूर और राज कुमार (Raj Kapoor and Raaj Kumar) के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था. दोनों किसी पार्टी में भिड़ गए थे और बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया था. तो आइए जानते हैं कि अपने समय के इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच ऐसा कब और क्यों हुआ था.

प्रेम चोपड़ा की शादी के दौरान लड़ पड़े थे राज कपूर और राज कुमार…

raj kumar and raj kapoor

हिंदी सिनेमा के दोनों राज यानी कि राज कपूर और राज कुमार के बीच झगड़ा हुआ था हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय खलनायक प्रेम चोपड़ा की शादी की पार्टी के दौरान. बताया जाता है कि इस दौरान दोनों किसी बात पर आपस में भिड़ गए थे और काफी बवाल मच गया था. तो चलिए जानते हैं कि कैसे दोनों दिग्गज़ एक-दूजे के दुश्मन बन बैठे थे.

raj kumar and raj kapoor

बता दें कि प्रेम चोपड़ा ने साल 1969 में उमा चोपड़ा से शादी की थी. इस साल ही प्रेम चोपड़ा और उमा चोपड़ा की शादी की पार्टी के दौरान राज कुमार और राज कपूर के बीच विवाद हो गया था. प्रेम और उमा की शादी की पार्टी में बॉलीवुड की तमाम हस्तियां पहुंचीं थीं. वहीं राज कपूर और राज कुमार ने भी शिरकत की थी.

raj kumar and raj kapoor

झगड़े की पहल ‘शोमैन’ के नाम से मशहूर राज कपूर की ओर से हुई थी. दरअसल, राज कपूर ने पार्टी में हद से ज़्यादा ही शराब पी ली थी और राज कुमार को देखते ही उन्होंने उनसे कहा कि कि, ‘तुम एक खूनी हत्यारे हो.’ राज कपूर की यह बात सुनकर राज कुमार हैरान रह गए हालांकि उन्होंने भी जवाब दिया और कहा कि, ‘मैं बेशक एक हत्यारा हूं, लेकिन मैं कभी तुम्हारे पास काम मांगने नहीं गया, बल्कि वो तुम ही हो जो मेरे पास आए थे.’ ऐसे में दोनों के बीच विवाद बढ़ गया.

राज ने ठुकराई थीं राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’…

raj kumar and raj kapoor

दोनों के बीच झगड़े का कारण राज कुमार द्वारा राज कपूर की एक फिल्म को ठुकराना भी माना जाता है. दरअसल, साल 1969 में राज कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ बनाई थी और पहले इस फिल्म में उन्होंने जादूगर का रोल राज कुमार को ध्यान में रखते हुए लिखा था. हालांकि जब राज कुमार को राज कपूर ने रोल ऑफर किया तो उन्होंने कहा कि, राज की बराबरी धर्मेंद्र और मनोज कुमार से नहीं की जा सकती.

अगर वो उन्हें इस फिल्म में लेना चाहते है तो उस फिल्म में सिर्फ सिर्फ राज कपूर और राज कुमार होंगे. शायद राज कुमार का इनकार राज कपूर को पसंद नहीं आया हो और इसका गुस्सा राज कुमार पर राज कपूर ने प्रेम चोपड़ा की शादी की पार्टी के दौरान नशे में निकाला था.

सब-इंस्पेक्टर से हीरो बने थे राज कुमार…

raj kumar

बता दें कि राज कुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था. वे पहले मुंबई पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर काम करते थे हालांकि किसी ने उनकी अच्छी-खासी पर्सनालिटी को देखते हुए उन्हें हीरो बनने की सलाह दी थी. बाद में वे फ़िल्मों में आ गए और उन्होंने अपना नाम राज कुमार रख लिया. राज कुमार ने हिंदी सिनेमा की कई शानदार फ़िल्मों में काम किया था. इस दिग्गज़ अभिनेता का साल 1996 में 69 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया था.

राज कपूर ने 64 की उम्र में छोड़ी थी दुनिया…

raj kapoor

वहीं बात राज कपूर की करें तो वे पृथ्वीराज कपूर के बेटे थे. राज कपूर ने हिंदी सिनेमा में बड़ा नाम कमाया है. वे एक शानदार अभिनेता तो थे ही वहीं उन्होंने निर्माता-निर्देशक के रूप में भी काम किया. हिंदी सिनेमा की इस मशहूर हस्ती का 64 साल की उम्र में साल 1988 में नई दिल्ली में निधन हो गया था.

Back to top button
?>