दिलचस्प

Video: नन्हीं सी जान ने बीमार बुजुर्ग को खिलाया खाना, देखकर लोग बोले- ये होते हैं संस्कार

बच्चे मन के सच्चे होते हैं। उनका तन और मन दोनों कोमल होता है। वह एक गीली मिट्टी की तरह होते हैं। आप उन्हें बचपन से जिस शेप में ढालते हैं, वह उसी में ढल जाते हैं। इसलिए कहते हैं कि माता-पिता के संस्कार और सीख बच्चों का भविष्य बनाने और उनके एक बेहतर इंसान बनने में बड़ी भूमिका निभाती है। बड़े-बूढ़ों का आदर करना, दूसरों की सहायता करना, किसी का बुरा नहीं सोचना और हमेशा ईमानदार रहना, ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो अक्सर बच्चों को एक अच्छा इंसान बनने में मदद करती हैं।

बच्चों का व्यवहार बताता है उनके संस्कार

बच्चे जैसी हरकतें करते हैं, उससे साफ पता चलता है कि उन्हें कैसे संस्कार मिले हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक छोटी सी बच्ची का वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। ये नन्ही सी बच्ची जिस तरह से एक बुजुर्ग की मदद करती है उससे उसके संस्कार साफ झलकते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बुजुर्ग बिस्तर पर लेटे हुए हैं। उन्हें देख यही लगता है कि उनकी हालत ठीक नहीं है। वह खुद से खा-पी नहीं सकते हैं। शायद अपना कोई काम भी खुद से नहीं कर पाते हैं।

बच्ची ने बुजुर्ग को प्यार से खिलाया खाना

इस स्थिति में ये छोटी सी बच्ची उस बुजुर्ग व्यक्ति को अपने हाथों से खाना खिलाती है। इतना ही नहीं वह इस बात का भी ख्याल रखती है कि बुजुर्ग की जुबान न जल जाए, इसलिए वह खाने को बड़ी सावधानी से फूंक मार-मारकर खिलाती है। बच्ची का यह अंदाज लोगों का दिल पिघला रहा है। हर कोई बच्ची और उसके माता-पिता के संस्कारों की तारीफ कर रहे हैं। लोगों को ये वीडियो इतना पसंद आया कि इसे अभी तक 42 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं।

लोगों ने की तारीफ

इंस्टाग्राम पर यह वीडियो anna._.can नाम के पेज ने शेयर किया है। वैसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी ये वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। इस वीडियो को देख लोग दिलचस्प कमेंट्स भी कर रहे हैं। जैसे एक यूजर ने लिखा “बच्चे को कमाल के संस्कार दिए गए हैं।” फिर एक ने कहा “ये बच्ची बड़ी होकर बहुत अच्छी इंसान बनेगी। भगवान इसको लंबी उम्र दे।” वहीं एक यूजर कहता है “बेटियां सच में बहुत प्यारी होती है। लड़कों में यह केयरिंग नेचर कम ही देखने को मिलता है।” बस इसी तरह और भी कई दिलचस्प कमेंट्स आने लगे।

देखें वीडियो-

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Baby_cute (@anna._.can)


उम्मीद करते हैं कि आपको ये वीडियो पसंद आया होगा। यदि हां तो आप इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इस तरह बाकी लोग भी वीडियो देख प्रेरित होंगे और अपने बच्चों को ऐसे ही अच्छे संस्कार देंगे। यदि आने वाल यह नई जनरेशन ऐसी केयरिंग और समझदार हो जाए तो हर बुजुर्ग का बुढ़ापा स्वर्ग जैसा होगा।

Back to top button