हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

प्रधानमंत्री मोदी 4-6 जुलाई को जायेंगे इजराइल, विदेशी मीडिया का कहना है की… !

नई दिल्ली: नरेन्द्र मोदी ने मई 2014 में देश के प्रधानमंत्री की गद्दी संभाली थी। इससे पहले देश के प्रधानमंत्री की गद्दी पर मनमोहन सिंह थे। मनमोहन सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान बहुत कम बोला। वह कम विदेश यात्रा भी करते थे। इसका नतीजा यह हुआ कि भारत के सम्बन्ध कुछ गिने-चुने देशों के साथ ही अच्छे थे, जो पहले से ही चले आ रहे थे। first indian pm who visit israel.

पुनः शुरू कर रहे हैं विदेश यात्राओं का दौर:

नरेन्द्र मोदी ने देश की सत्ता संभालते ही सबसे पहले देश के अन्दर कुछ जरूरी बदलाव किये फिर विदेश नीति को मजबूत करने में लग गए। उन्होंने कई विदेश यात्राएं कीं। पीएम मोदी ने उन देशों की भी यात्रा की, जहां आजतक कोई भी प्रधानमंत्री नहीं गया था। इससे वे देश भी भारत के अच्छे दोस्त बन गए। पीएम मोदी की विदेश यात्राओं को लेकर विपक्ष ने उन पर निशाना साधने की भी कोशिश की।

विपक्ष का कहना था कि पीएम मोदी देश छोड़कर हमेशा विदेश यात्रा ही करते हैं। एक पीएम के लिए जितना विदेश यात्रा का बजट होता है नरेन्द्र मोदी उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं। अभी कुछ दिनों पहले ही पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा पर थे। यह डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहली अमेरिकी यात्रा थी। अब पुनः पीएम मोदी विदेश यात्राओं का दौर शुरू कर रहे हैं।

पीएम मोदी इजराइल की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री:

अमेरिका यात्रा के बाद पुनः पीएम मोदी 4 जुलाई को इजराइल की यात्रा पर जाने वाले हैं। वहां वह इजराइली नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए पहली इजराइली यात्रा होगी। पीएम मोदी की इजराइल यात्रा से पहले वहां के प्रमुख समाचार पत्र द मार्कर ने उन्हें दुनिया का सबसे महत्पूर्ण प्रधानमंत्री बताया है।

इस वजह से विदेशी मीडिया में पीएम मोदी की काफी चर्चा और तारीफ हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम मोदी चार जुलाई से लेकर छः जुलाई तक इजरायल की यात्रा करेंगे। अपनी इजरायल यात्रा के दौरान पीएम मोदी वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति रिवलिन से मुलाकात करेंगे। यात्रा के दौरान पीएम मोदी हैफा में भारतीय शहीद सैनकों के स्मारक पर श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे। इसके बाद वह तेल अवीव में रहने वाले भारतीयों को भी संबोधित करेंगे।

DMCA.com Protection Status