ब्रेकिंग न्यूज़

1 जुलाई से केवल जीएसटी ही नहीं, ये चीजें भी डालेंगी आपके जीवन पर प्रभाव, जानें!

नई दिल्ली: एक देश एक टैक्स यानी जीएसटी 1 जुलाई से पूरे देश में लागू हो जायेगा। नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार की यह सबसे बड़ी पहल है। एक जुलाई से पूरे देश में केवल एक टैक्स नियम लागू होगा। लोगों को हर चीज पर दो-तीन बार टैक्स से निजात मिलेगी। 1 जुलाई से केवल जीएसटी ही लागू नहीं हो रहा बल्कि कई नियम भी बदल जायेंगे, जो आपके जीवन को प्रभावित करेंगे। आधार के इस्तेमाल को लेकर कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। 1 जुलाई से क्या-क्या बदल रहा है जानें। important of adhar card.

1 जुलाई से हो रहे हैं आधार सम्बंधित ये बड़े बदलाव:

*- आयकर रिटर्न के लिए आधार जरूरी:

1 जुलाई से सरकार ने आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए आधार जरूरी कर दिया है। बिना आधार के 1 जुलाई से कोई भी अपना टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पायेगा।

*- आधार नहीं राशन नहीं:

1 जुलाई से जन वितरण प्रणाली को भी आधार से जोड़ दिया जायेगा। सभी पीडीएस सब्सिडी पाने वाले लोगों को 1 जुलाई से पहले अपने राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है।

*- पैन और आधार को जोड़ना अनिवार्य:

जो लोग अपना टैक्स बचाने के लिए पैन का इस्तेमाल करते थे, उनके लिए सरकार ने मुश्किल पैदा कर दी है। अब से सभी को अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड नंबर से जोड़ना होगा। जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता है उसका पैन कार्ड आयकर अधिनियम की धारा 139AA के अंतर्गत अवैध हो जायेगा। इसके अलावा नया पैन कार्ड केवल उन्ही लोगों का बनेगा जिनके पास आधार कार्ड होगा। शनिवार से यह नियम लागू हो जायेगा।

*- चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई के लिए नया पाठ्यक्रम:

जी हां! जो लोग चार्टर्ड एकाउंटेंट की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें नए पाठ्यक्रम का सामना करना पड़ेगा। 1 जुलाई को पीएम मोदी नया पाठ्यक्रम लॉन्च करेंगे। यह नया पाठ्यक्रम इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एकाउंटेंट्स के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा मानकों पर आधारित होगा। इसमें नई टैक्स प्रणाली जीएसटी को भी शामिल किया जायेगा।

*- बिना आधार पासपोर्ट नहीं:

अब से जो लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, उनके पास आधार कार्ड होना चाहिए। 1 जुलाई से जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा वह पासपोर्ट के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

*- पीएफ खातों को जोड़ा जायेगा आधार कार्ड से:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 30 जून तक अपने खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। जो लोग पेंशन लेते हैं, उन्हें भी 1 जुलाई से पहले अपने आधार कार्ड की डिटेल बैंक में जमा करवानी होगी।

*- बिना आधार छात्रवृत्ति नहीं:

जो छात्र स्कूल या कॉलेज से छात्रवृत्ति लेना चाहते हैं या पहले से ले रहे हैं, उन्हें 1 जुलाई से पहले अपने आधार की जानकारी जमा करने के लिए कहा गया है। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी।

***

Related Articles

Close