विशेष

आचार्य चाणक्य के अनुसार अमीर आदमी को भी ग़रीब बना देती है ये आदतें, तुरंत करें इन से तौबा

वर्तमान भागदौड़ भरी जिंदगी में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो। जो अमीर बनने का ख्वाब न देखता हो। हो सकता है कि कोई व्यक्ति सिर्फ़ सपने में ही अमीर बनने की सोचता हो, लेकिन आज़कल अमीर हर कोई बनना चाहता है और इसके लिए लोग कड़ी मेहनत और दिमाग़ का इस्तेमाल भी करते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो अपनी क़िस्मत से अमीर बन जाते हैं। जी हां अमीर बनना कोई बड़ी बात आज के समय में नहीं है, लेकिन आएं हुए धन का संग्रह कैसे किया जाए मायने यह रखता है।

Acharya Chanakya

गौरतलब हो कि आदमी को शिखर पर चढ़ने में समय लगता है, लेकिन वहां से फिसलकर गिरने में नहीं और ऐसा ही कुछ पैसे के साथ भी होता है। आप अपनी बुद्धि, टैलेंट और किस्‍मत के दम पर धनवान तो बन जाते हैं लेकिन देखते ही देखते कंगाल भी हो जाते हैं। ऐसे में कुछ आदतें आपकी बर्बादी का कारण बनती हैं।

गौरतलब हो कि महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य (Acharya Chanakya) ने धनवान (Rich) बनने के बाद कुछ ऐसी चीजों से दूर रहने के लिए कहा है, जो व्‍यक्ति को कंगाल बना देती हैं। इतना ही नहीं इन चीजों के कारण मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) उक्त व्यक्ति से रूठ जाती हैं। सो किसी भी व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा पानी है तो उसे इन बातों से दूर ही रहना चाहिए। आइए जानते हैं इसी के बारें में…

व्यक्ति को बर्बाद कर देती हैं ये चीजें…

Acharya Chanakya

बता दें कि चाणक्‍य नीति के मुताबिक 5 चीजें ऐसी होती हैं जो अमीर आदमी को भी कंगाल बना देती हैं। जी हां यदि आप पर भी लक्ष्‍मी जी की कृपा बरस रही है तो खासतौर पर इन पांच बातों से बचना चाहिए…

कभी न भूलें अपना अतीत…

Acharya Chanakya

बता दें कि आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति कितना भी अमीर क्यों न बन जाएं लेकिन व्यक्ति को अपना बीता हुआ कल नहीं भूलना चाहिए। संघर्ष के दिनों को भूलना या मुसीबत के वक्‍त काम आए लोगों को भूलना आपको फिर से पुराने दिनों में धकेल सकता है। ऐसे लोगों से लक्ष्‍मी जी भी रूठ जाती हैं।

कड़वे बोल…

कहते हैं कि पैसा आदमी का बोलचाल और रवैया बदल देता है। लेकिन याद रखें कि अमीर बनने के बाद कड़वा बोलना आपको कंगाल बनाने में देर नहीं लगाएगा। इतना ही नहीं लक्ष्‍मी जी उस स्‍थान पर कभी नहीं रहती हैं, जहां किसी का अपमान किया जाता है। ऐसे में किसी से भी कड़वे बोल बोलने से व्यक्ति को बाज आना चाहिए।

क्रोध…

Acharya Chanakya

गुस्‍सा या क्रोध केवल दिमाग का ही नहीं बल्कि धन का भी नाश करता है। बता दें कि गुस्‍सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्‍मन होता है। अमीर बनने के बाद यदि धैर्य से काम नहीं लिया तो कुछ ही समय में धन-संपत्ति बर्बाद कर बैठेंगे। ऐसे में किसी भी धनवान व्यक्ति के लिए क्रोध पर काबू पाना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

अहंकार…

Acharya Chanakya

आचार्य चाणक्‍य कहते हैं पैसा आने के साथ यदि अहंकार भी व्यक्ति में आ जाए तो ऐसे लोगों का भविष्‍य बर्बाद हो जाता है। अहंकारियों को लक्ष्‍मी जी सख्‍त नापसंद करती हैं।

बुरी आदतें…

इतना ही नहीं नशा, जुआ खेलने जैसी बुरी आदतें करोड़पति को भी गरीब बना देती हैं। ये ऐसी वजह है जिसके कारण व्‍यक्ति अपने हाथ से अपना पैसा बर्बाद करता है और जब तक उसे इस बात का अहसास होता है, वह पैसे-पैसे का मोहताज हो चुका होता है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति को सिर्फ़ पैसे के पीछे नहीं भागना चाहिए और अगर पैसे आ भी जाएं तो व्यक्ति को सद्चरित्र का रास्ता नहीं छोड़ना चाहिए।

Back to top button