विशेष

बिहार में पकड़ौआ विवाह: पहले युवक को बनाया बंधक, जबरन करवाई शादी, Video वायरल

पटना : हमारे देश में शादी से जुड़े कई तरह के रीति-रिवाज है. अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग जातियों में और अलग-अलग क्षेत्रों में शादी अलग-अलग रस्मों से संपन्न होती है. कई रीति-रिवाज तो ऐसे भी है जिन्हें देखकर या उनके बारे में सुनकर लोगों को काफी हंसी आती है.

marriage

जैसे कहीं शादी में दूल्हे के कान-नाक खींचे जाते है या कहीं दूल्हे का स्वागत फूलों की जगह टमाटर से किया जाता है तो कहीं पर शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को एक साल के लिए कमरे में बंद कर दिया जाता है हलाकि अगर आपकी कोई जबरदस्ती आपकी मर्जी के ख़िलाफ़ आपको बंदक बनाकर शादी करवा दे तो आप क्या करेंगे. ऐसा ही हुआ है बिहार के नालंदा में एक युवक के साथ.

marriage

बता दें कि यह ताजा मामला बिहार के नालंदा जिले से प्रकाश में आया है. बता दें कि नालंदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है और सीएम के गृह जिले में एक युवक के साथ अत्याचार हुआ है. जानकारी के मुताबिक़, पीड़ित युवक छठ पूजा का प्रसाद देने गया था लेकिन वो जब प्रसाद देकर लौटा तो कुछ लोगों ने उसे बंधक बना लिया और हथियार के दम पर उसे डराया-धमकाया गया. इसके बाद युवक की शादी जबरदस्ती एक लड़की से करवा दी गई. मना करने पर युवक के साथ मारपीट भी की गई.

marriage

बताया जा रहा है कि, यह घटना नालंदा जिले के मानपुर थाना क्षेत्र के परोहा गांव की है. यहां धनुकी गांव के एक युवक की उसकी मर्जी के ख़िलाफ़ शादी करवा दी गई. सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि युवक की जबरदस्ती शादी करवाई जा रही है. युवक परेशान है और साथ ही काफी हताश भी है. एक यूजर ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए ट्वीट में लिखा है कि, ”ये दृश्य ⁦नीतीश कुमार के गृह ज़िले नालंदा का हैं जहां जबरन “पकरुआ“ शादी कराई जा रही है.”

जानकारी के मुताबिक़, युवक अपनी बहन के ससुराल सरबहदी छठ पूजा का प्रसाद देने के लिए गया था लेकिन लौटने के बाद उसे परोहा गांव के पास कुछ लोगों ने बंधक बना लिया और फिर उसकी शादी करवा दी. युवक ने बाद में अपने साथ हुई इस घटना की जानकारी पुलिस को दी. मानपुर पुलिस ने शिकायत दर्जर कर ली है और इस मामले में थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार का कहना है कि, जांच के बाद ही इसके बारे में पता चल पाएगा. सोशल मीडिया पर युवक की शादी का वीडियो वायरल हो रहा है.

Back to top button