बॉलीवुड

जब खुद को शीशे में देखकर ख़ूब रोईं थी संजय दत्त की मां नरगिस, बाथरूम में हुआ था कुछ ऐसा

नरगिस अपने दौर की एक मशहूर और खूबसूरत अदाकारा थीं. हिंदी सिनेमा में उन्होंने बड़ा नाम कमाया था. वहीं अपने को-स्टार और हिंदी सिनेम के दिग्गज़ अभिनेता सुनील दत्त से वे प्यार कर बैठी थीं. इतना ही नहीं इन दोनों कलाकारों ने शादी भी कर ली थी लेकिन नरगिस और सुनील का साथ ज्यादा लंबा नहीं चला था. नरगिस बीमारी के कारण इस दुनिया से जल्दी विदा हो गई थी.

nargis

गौरतलब है कि नरगिस का बीमारी के बाद साल 1981 में निधन हो गया था. बता दें कि नरगिस कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही थीं और आखिरकार इस जानलेवा बीमारी ने उनकी जान ले ली थी. उनका इलाज अमेरिका के न्यूयॉर्क में चला था. यहां जब एक दिन उन्होंने अपने आप को शीशे में देखा था तो वे खुद को देखकर हैरान रह गई थीं और बाथरूम में सिसक-सिसक कर रोने लगी थीं. आइए आज आपको विस्तार से इस किस्से के बारे में बताते हैं.

नरगिस से जुड़ी इस बात का खुलासा खुद उनकी बड़ी बेटी नम्रता दत्त ने किया था. नम्रता ने इस बारे में अपने एक साक्षात्कार में बात के थी. उन्होंने मां से जुड़ा एक किस्सा सुनाया था और कहा था कि, “एक दिन वह हमारे लिए कुछ तोहफे खरीदने के लिए बाजार जाना चाहती थीं. ऐसे में हमने अस्पताल प्रशासन से खास अनुमति ली थी. किसी तरह से वह आईलाइनर और लिपस्टिक लगाने के लिए बाथरूम पहुंचीं.”

nargis

आगे नम्रता ने बताया था कि, “लेकिन जब उन्होंने खुद को शीशे में देखा तो वह बुरी तरह से कांप गई थीं. उन्होंने अपने बाल खो दिए थे. वह बहुत कमजोर और नाजुक हो गई थीं. यह सब देख वह बुरी तरह सिसक सिसककर रोने लगी थीं, लेकिन मैंने उन्हें पकड़ा और उन्हें सांत्वना भी दी. मैं उस वक्त उनकी मां बन गई थी.”

अपनी मां की इस हालत पर बात करते हुए नम्रता ने बताया कि, इस बुरे समय में पिता सुनील दत्त उनका बहुत ख्याल रखते थे. नम्रता के मुताबिक़, “पापा उन्हें खाना खिलाते, उनका चेहरा साफ करते, ब्रश करने में उनकी मदद करते. हम एक अपार्टमेंट में रहते थे, जो कि अस्पताल से कुछ ही दूरी पर मौजूद था. पापा मम्मी से खिड़की के पास खड़े होने के लिए कहते थे और दूरबीन से उन्हें देखते थे.”

रोते थे पिता सुनील दत्त…

nargis and namrata dutt

मां नरगिस के बारे में बात करने के साथ ही नम्रता ने यह भी बताया था कि मां की तबीयत खराब होने के बाद उनके पिता सुनील दत्त का क्या हाल था. उन्होंने कहा था कि, “पापा ने कभी भी अपनी भावनाएं हमारे साथ साझा नहीं की थीं. लेकिन कई बार मैं उन्हें उनके कमरे में रोते हुए सुनती थी. उनकी सारी बचत खर्च हो चुकी थी और इलाज के लिए उन्हें पैसे उधार तक लेने पड़े थे.”

nargis and namrata dutt

बता दें कि, नरगिस दत्त और सुनील दत्त शादी के बाद तीन बच्चों के माता-पिता बने थे. दोनों का एक बेटा हुआ जिनका नाम संजय दत्त है. वहीं दो बेटियां नम्रता और प्रिया दत्त हैं.

Back to top button