अध्यात्म

अगर आपको भी रातों में आते हैं ऐसे सपने तो हो जाइये खुश, जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं आप

हम सभी को रातों में सोते वक़्त सपने आते है. ऐसे में हमारे कुछ सपने सच होते हैं तो कुछ सपने सिर्फ सपने ही बनकर रह जाते है. अमूमन हमारे सपने में होने वाली चीजों या गतिविधियों में हमारी कल्पना ही माना जा सकता हैं. लेकिन क्या आपको पता है हमारे शास्त्रों में एक शास्त्र स्वप्न शास्त्र भी हैं. इसके मुताबिक रात में आने वाले सपने भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत देते हैं. हमारे सपने शुभ और अशुभ दोनों प्रकार की घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं.

good and wrong effect of dreams

इसी स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि आपको अपने सपने में कुछ विशेष वस्तुएं दिखे तो माना जाता हैं कि जल्द ही आपकी किस्मत बदलने वाली हैं और आपके पास आर्थिक लाभ होने वाला हैं. सपने हमें आने वाले समय का इशारा देते हैं. स्वप्न शास्त्र में इन सपनों के शुभ और अशुभ परिणामों का जिक्र भी किया गया है. यहां जानिए ऐसे 9 सपनों के बारे में जिन्हें बेहद शुभ माना जाता है.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि सपने में आपको सांप काट ले तो इसका अर्थ है कि आप जल्द ही मालामाल होने वाले हैं. इतना ही नहीं अगर सांप आपके सिर में काट ले तो इसका मतलब है कि आपको अत्यधिक धन मिल सकता है. इतना धन जो आपको करोड़पति भी बना सकता है. इसके साथ ही खुद को मल में लिपटे देखना भी धन आगमन का संकेत माना जाता है.

अपने स्वप्न में पितृ दर्शन, देव दर्शन, भाई-बहन और कुटुंबियों का दिखना भी काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा स्वयं को मृतक देखना, सर्प को मारना, खून निकलते देखना, स्वर्ग दर्शन, सूर्य या चंद्र ग्रहण देखना, सेना को देखना, बारिश होते दिखाई देने का मतलब है कि आपकी कोई बड़ी ख्वाहिश पूरी होने वाली है.

Dream

अगर आपको स्वप्न में मृत्यु, शमशान में अंत्येष्टि, शव आदि दिखाई पड़ता है तो शुभ-लाभ, उन्नति और सभी प्रकार के मनोरथों की प्राप्ति होती है. वहीं लाश देखना, हाथी या घोड़े को आपका पीछा करते देखना, किसी बड़े सम्मान या पदोन्नति के संकेत देता है. सपने में खुद को भंडारा करते हुए पाने का अर्थ है कि आपके जीवन में जल्द ही धन धान्य आने वाला है. वहीं सपने में किसी बच्चे को गोद में देखना संतान प्राप्ति की इच्छा पूर्ण होने का संकेत है.

child

सपने में कुंवारे लोग यदि हथियार फर्श पर पड़ा हुआ पाए तो इसका फल बहुत ही शुभ माना जाता है. इसका मतलब यह है कि जल्द ही आपको मनभावन जीवन साथी मिलने वाला है.

अपने स्वप्न में किसी सुंदर स्त्री या अप्सरा को देखना प्रेमी या प्रेमिका से मिलने का संकेत देता है, वहीं दांत टूटना, नाखून काटना दरिद्रता दूर होने का संकेत है.

train

सपने में ट्रेन दिखने का अर्थ है कि आपको किसी यात्रा में जाना पड़ सकता है. वहीं बाग-बगीचा या हराभरा मैदान देखना भी शुभ संकेत माना जाता है. ये बताता है कि आपको जल्द ही तनाव और चिंता से मुक्ति मिलने वाली है.

स्वप्न में खुद को उड़ता देखना आपके आत्मविश्वास के बढ़ने का इशारा देता है. इसके साथ ही अगर आपको सपने में कबूतर दिखाई दे, तो समझिए कि जल्द ही कोई शुभ समाचार आपके पास आ सकता है. अगर सपने में आप अपनी कोई खोई हुई वस्तु प्राप्त करते है तो उसे आगामी जीवन में सुख मिलता है. यदि स्वप्न में व्यक्ति अपने आप को पर्वत पर चढ़ता देखे तो ये आने वाले दिनों में बड़ी सफलता का इशारा है.

Back to top button