बॉलीवुड

नेपाल से आए थे उदित नारायण, बार में गाते थे गाना, अचानक मिला ‘पापा कहते हैं’ गाना, चमकी किस्मत

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब से फिल्में बनना शुरू हुई है उसी समय से फिल्मों में संगीत का भी अपना एक महत्व होता है. कई बार फिल्में अपने संगीत और गानों की वजह से हीट हो जाती है. बॉलीवुड में कई सिंगर्स आए और गए. लेकिन ऐसे बहुत ही कम रहे है जो अपनी एक अलग पहचान बना पाएं.

इन्हीं में से एक है उदित नारायण (Udit Narayan).एक ऐसा सिंगर जिसने अपनी आवाज़ से लोगों को दीवाना बना दिया था. उदित नारायण का फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में गाया गाना ‘पापा कहते हैं’ आज भी लोगों की जुबान पर रहता है. इस गाने ने उदित नारायण को फ़िल्मी दुनिया में रातों-रात मशहूर कर दिया था. मगर क्या आप जानते है नेपाली फिल्मों में काम करने वाले उदित नारायण का सितारा कैसे चमका और भोजपुरी में सांग गाने आए इस कलाकार को‘पापा कहते हैं’ गाने का मौका मिल गया.

singer udit narayan struggle

यह बात तो सभी को पता है कि, उदित नारायण को साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में गाए गाने की वजह बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहचान मिली थी. इस फिल्म का म्यूजिक मिलिंद चित्रगुप्त और आनंद चित्रगुप्त ने दिया था. ये वो समय था जब उदित नारायण काफी स्ट्रगल के दौर से गुजर रहे थे. ऐसे में वह अपना खर्चा उठाने के लिए होटल में भी गाना गाया करते थे. ऐसे में एक बार राजेश रोशन ने उन्हें एक फिल्म में रफी और ऊषा मंगेशकर के साथ गाना गाने का मौका दिया था. मगर यहाँ से भी कुछ बात नहीं बनी.

singer udit narayan struggle

इसी दौरान एक बार उनकी मुलाकात गीतकार अंजान से हुई. उन्होंने उदित की मुलाकात म्यूजिक डायरेक्टर चित्रगुप्त से करवाई. इस तरह उदित को एक भोजपुरी फिल्म में गाने का मौका मिल गया. उसी समय चित्रगुप्त ने उदित नारायण को अपने बेटों आनंद और मिलिंद से मिलवाया था. उस समय मिलिंद चित्रगुप्त और आनंद चित्रगुप्त ‘कयामत से कयामत तक’ का म्यूजिक डायरेक्ट कर रहे थे. उन्हें उदित की आवाज़ अच्छी लगी.

इसके बाद उदित नारायण को ‘पापा कहते हैं..गाना गाने के मौका दिया गया. इस गाने के बाद उदित की किस्मत ही बदल गई. वह बॉलीवुड इंडस्ट्री के सिंगिग स्टार बन गए थे. अगर आज भी कोई उदित नारायण से उनका प्रिय गाना पूछे तो वह इसी गाने का नाम बताते हैं.

singer udit narayan struggleew

सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगिंग अवार्ड मिला
उदित नारायण को इस गाने के लिए पहली बार सर्वश्रेष्ठ प्लेबैक सिंगिंग के लिए फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा के कई बेहतरीन संगीत निर्देशकों के साथ काम किया और शानदार गाने दिए. उन्होंने मशहूर संगीतकारों जैसे ए. आर. रहमान, आर. डी. बर्मन, जगजीत सिंह, विशाल भारद्वाज के साथ काम किया. इस सिंगर ने राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, लगान, स्वदेश जैसी कई हिट फिल्मों के लिए गाने गाए है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Udit Narayan Jha (@uditnarayanmusic)


गौरतलब है कि, नेपाल में जन्मे उदित नारायण ने नेपाली फिल्मों से ही अपना करियर शुरू किया था. उसके बाद 70 के दशक में मुंबई के भारतीय विद्या भवन से शास्त्रीय संगीत सीखने के लिए आए थे. उदित ने अब तक 34 भाषाओं में 25 हजार से ज्यादा गाने गा दिए है. फिलहाल उदित इस समय भोजपुरी गाने ज्यादा गाते हैं.

Back to top button