विशेष

मोदी सरकार की कमाल की योजना, पति-पत्नी दोनों को घर बैठे हर माह मिलेंगे 10 हजार रुपए

बुढ़ापे में पैसों की बहुत जरूरत होती है। इस उम्र में ठीक से काम भी करते नहीं बनता है। ऐसे में यदि हर महीने पेंशन या पैसे मिल जाए तो अच्छा होता है। प्राइवेट जॉब में पेंशन नहीं मिलती है। अब तो सरकारी जॉब में भी पेंशन का सिस्टम लगभग खत्म हो गया है। ऐसे में आज हम आपको मोदी सरकार की एक ऐसी स्कीम बताने जा रहे हैं जिसका लाभ उठाकर पति-पत्नी हर माह 10 हजार रुपये महीना तक प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना से पति-पत्नी को होगा लाभ

सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) बड़े काम की है। इससे आप जवानी में कम निवेश कर बुढ़ापे में अधिक लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर आपको बुढ़ापे में पेंशन की गारंटी मिलती है। इस सरकारी योजना का पति और पत्नी दोनों ही लाभ उठा सकते हैं।

यदि दंपति इस योजना में अलग-अलग निवेश करें तो उन्हें बुढ़ापे में 10 हजार रुपये महीना तक मिल सकता है। वर्तमान में अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के मध्य होना चाहिए।

money

इतना पैसा करना होगा निवेश

इस योजना में आपको हर महीने एक तय रकम निवेश करनी होगी। आप जितनी रकम का निवेश करते हैं उसी के आधार पर आपको रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन आपको 60 साल का होने के बाद मिलना शुरू होगी। यदि आप 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन चाहते हैं तो आपको हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने होंगे।

यदि आप 18 साल की उम्र से इस योजना से जुड़ते हैं तो 5 हजार रुपये मंथली पेंशन पाने के लिए आपको प्रत्येक माह 210 रुपये देने होंगे। तीन माह में पैसे देना हो तो यह रकम 626 रुपये और छह महीने में 1,239 रुपये होगी। वहीं 1,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन पाने के लिए आपको 42 रुपये का मासिक निवेश करना होगा।

यदि आप 35 की उम्र से इस योजना से जुड़ते हैं तो 5 हजार प्रति माह पेंशन के लिए आपको 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करने होंगे। मतलब आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा। इसी के आधार पर आपको 60 की उम्र के बाद 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी। वहीं 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा। इसका सीधा अर्थ यही हुआ कि आप इस योजना से जितनी कम उम्र में जुड़ते हैं आपको उतना लाभ मिलेगा।

योजना की अन्य अहम बातें

इस योजना में निवेश करने के लिए आप मासिक, तिमाही या छमाही पेमेंट का प्लान चुन सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के अंतर्गत इसमें टैक्स छूट भी दी जाती है। आप एक सदस्य के नाम पर सिर्फ एक ही अकाउंट खोल सकते हैं। यदि 60 के पूर्व या बाद में सदस्य की मौत हो जाए तो यह पेंशन की रकम उसकी बीवी को मिलती है। वहीं सदस्य और वाइफ दोनों की मौत होने पर यह पेंशन नॉमिनी को मिलती है।

Back to top button