समाचार

सरकार ने फिर घटाया पेट्रोल डीजल से वैट। अब फिर सस्ता हुआ पेट्रोल और डीज़ल

डीज़ल-पेट्रोल को लेकर देश की राजनीति काफ़ी लंबे समय से गरम चल रही है। जी हां विपक्ष लगातार पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर सत्ता पक्ष पर हमलावर रही है। बता दें कि इसी बीच कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट की है। इसी में अब राजस्थान सरकार भी शामिल हो गई है। गौरतलब हो कि राजस्थान सरकार ने मंगलवार आधी रात से पेट्रोल-डीजल (Rajasthan Petrol Diesel Cheaper) की दरों में बड़ी कटौती कर दी है।

गहलोत सरकार ने मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद पेट्रोल (Petrol Diesel Price Today) 4.04 रुपए और डीजल 5.01 रुपए प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। जयपुर में अब पेट्रोल (Petrol Price) की क़ीमत 107.06 रुपए और डीजल ( Diesel Price ) का दाम 90.70 रुपए प्रति लीटर है। सरकार ने मंगलवार देर रात नोटिफिकेशन जारी कर पेट्रोल पर वैट 36 के बजाय अब 31.04 प्रतिशत और डीजल पर 26 के बजाय 19.30 प्रतिशत कर दिया है।

वहीं दीपावली से पहले केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी, जिससे राज्य में डीजल 11 से 12 रुपए व पेट्रोल पर 5 से 6 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया था। इसके बाद से राज्य सरकार पर वैट कम करने का लगातार दबाव बन रहा था। हालांकि पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी उम्मीद से कम की गई है, फिर भी इस कमी से जनता को बड़ी राहत मिली है।


जानिए देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल…

Rajasthan petrol diesel cheaper

वहीं बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.97 रुपए व डीजल के दाम 86.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए व डीजल के दाम 94.14 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और डीजल के दाम 91.43 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत…

Rajasthan petrol diesel cheaper

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इस तरीके से जान सकते हैं आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का दाम…

आख़िर में बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Back to top button