स्वास्थ्य

अंडे खाने से हो सकता है महिलाओं में ये खास तरह का कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

एक अध्ययन में हुआ खुलासा, संडे हो या मंडे नहीं खाना चाहिए अंडे। जानिए क्यों

आपने कई लोगों के मुँह से यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि, “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”। जी हां इतना ही नहीं एक विज्ञापन भी ऐसे मौके पर याद आता है। जिसमें यह बात कही जाती है। बता दें कि इन अपीलों से क्या ख़ास प्रभाव पड़ा? यह तो नहीं मालूम, लेकिन मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में कई लोगों को अंडे खाना पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि ज्यादा अंडा खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Eggs

नहीं पता? तो चलिए आज हम आपको ज़्यादा अंडे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं। जिसका ख़ुलासा हालिया दौर में हुई एक स्टडी में हुआ है। गौरतलब हो कि एक नई स्टडी के मुताबिक, अंडे गंभीर कैंसर का खतरा बढ़ाने का काम करते हैं।

ओवेरियन कैंसर पर फोकस है स्टडी…

Eating Eggs Cause Cancer

बता दें कि ये स्टडी ईरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज, इंपीरियल कॉलेज लंदन और कनाडा के निपिसिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने की है और ये स्टडी ओवेरियन कैंसर पर फोकस की गई है। इतना ही नहीं इसे जर्नल ऑफ ओवेरियन रिसर्च में छापा गया है।

गौरतलब हो कि स्टडी के मुताबिक “सर्वाइकल और यूटेराइन के बाद महिलाओं में ओवेरियन कैंसर सबसे ज्यादा होता है। इसका पता आमतौर पर तब तक नहीं चलता है जब तक कि ये पूरे पेट में नहीं फैल जाता। वहीं इनकी पहचान करके इन्हें रोकने का इलाज करना ओवेरियन कैंसर से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है।”

Eating Eggs Cause Cancer

इसके अलावा स्टडी कहती है कि ओवेरियन कैंसर के पीछे कई वजहें हो सकती हैं। ये महिलाओं में आनुवांशिक रूप से भी हो सकता है। वहीं एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ ट्रीटमेंट की वजह से ओवेरियन कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं। जैसे एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन थेरेपी ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ाती है।

इसके साथ ही डायबिटीज, एंडोमेट्रियोसिस और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसी बीमारियों से भी इस तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ये चीजें भी होती हैं कैंसर का कारक…

Eating Eggs Cause Cancer

बता दें कि रिसर्च में कहा गया है कि कई बार ओवेरियन कैंसर के खतरे को महिलाओं का लाइफस्टाइल भी बढ़ा देता है। खानपान से जुड़ी कुछ चीजों को भी ओवेरियन कैंसर के लिए जिम्मेदार माना गया है। शोधकर्ताओं की इस सूची में कॉफी, अंडे, अल्कोहल और फैट वाली चीजें बताई गई हैं और कहा गया है कि ये सारी चीजें ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं।

जो महिलाएं खाती हैं अंडे, उन्हें ज्यादा होता है कैंसर…

Eating Eggs Cause Cancer

आख़िर में बता दें कि एक अन्य स्टडी के मुताबिक अंडा ना खाने वाली महिलाओं की तुलना में बहुत ज्यादा अंडा खाने वाली महिलाओं में भी ओवेरियन कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। अंडे की ज्यादा मात्रा को ज्यादा कोलेस्ट्रोल से जोड़ कर देखा जाता है, जो इस गंभीर कैंसर की एक वजह मानी जाती है।

वहीं कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि अंडे में सैचुरेटेड फैट कम होता है और इसे सीमित मात्रा में रोजाना खा सकते हैं। अंडे के अलावा एक अन्य स्टडी के मुताबिक एक दिन में पांच कप या इससे ज्यादा कॉफी पीने वालों में भी ओवेरियन कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

Back to top button