बॉलीवुड

बेटी की इस एक बात पर जया बच्चन ने छोड़ दी थीं एक्टिंग, जानिए श्वेता ने ऐसा क्या कह दिया था ?

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पत्नी और 70 एवं 80 के दशक की लोकप्रिय अदाकारा जया बच्चन हिंदी सिनेमा में अपने शानदार काम के लिए जानी जाती रही हैं. अपने दौर में इस अदाकारा ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया और दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. हालांकि समय के साथ वे बड़े पर्दे से गायब हो गई और फिर वे राजनीति में व्यस्त हो गई.

jaya bachchan

जहां अमिताभ बच्चन आज भी 79 साल की उम्र में फिल्मों, विज्ञापनों और टीवी शो में लगातार काम कर रहे हैं तो वहीं जया सालों पहले ही राजनीति तक ही सीमित रह गई थी. लेकिन उन्होंने वापस से फिल्मों में काम किया था. हालांकि करियर में शिखर पर रहने के दौरान

भी वे अभिनय से दूर हो गई थी हालांकि क्या आपको पता है कि क्यों उन्होंने हिंदी सिनेमा और अभिनय से दूरी बना ली थी. इसकी वजह उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा को माना जाता है. आइए जानते हैं कि आखिर कैसे और क्यों ?

jaya bachchan

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन साथ काम करने के दौरान एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए थे और दोनों ने साल 1973 में शादी कर ली थी. दोनों कलाकार दो बच्चों के माता-पिता बने. कपल के बेटे का नाम अभिषेक बच्चन है जो कि अभिनेता हैं. वहीं दोनों की बेटी का नाम श्वेता बच्चन हैं.

jaya bachchan

बता दें कि, उस समय जया का करियर काफी अच्छा चल रहा था और वे शादी एवं बच्चों के जन्म के बाद भी काम करती रही. हालांकि एक दिन उन्हें बेटी श्वेता ने ऐसी बात कह दी जिसके बाद जया ने अभिनय छोड़ दिया. दरअसल, काम के सिलसिले में अक्सर जया बाहर रहती थीं और वे बच्चों को समय नहीं दे पाती थीं. ऐसे में श्वेता ने मां जया से कहा कि, ‘मम्मी आप घर पर हमारे साथ क्यों नहीं रहती? काम सिर्फ पापा को करने दीजिए.’

jaya bachchan and shweta bachchan

श्वेता की इस बात ने जया को बेहद हैरान कर दिया था और वे इस बात से काफी हिल गई थीं. जया ने बेटी की बात को गंभीरता से लिया और फिर वे फिल्मों से दूर हो गई. बेटी के कहने पर जया ने एक्टिंग छोड़ दी और अपने बच्चों एवं परिवार पर ही ध्यान दिया. हालांकि जब अभिषेक और श्वेता बड़े हो गए थे तब दोबारा जया ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. इसके बाद वे कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो जैसी फिल्मों में देखने को मिली.

jaya bachchan and shweta bachchan

बता दें कि, जया ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम फिल्म ‘महानगर’ से रखे थे. यह फिल्म साल 1963 में प्रदर्शित हुई थीं. इस फिल्म के लिए सत्यजीत रे किसी नए चेहरे की तलाश में थे और फिल्म संयोगवश जया बच्चन के खाते में आ गई. हालांकि उन्हें पहचान कई सालों के बाद मिली थी.

jaya bachchan

जया को ख़ास पहचान साल 1971 में आई फिल्म ‘गुड्डी’ से मिली थी जिसमें उन्होंने दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र के साथ काम किया था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई शानदार फ़िल्में दी. बता दें कि जया ने इस दौरान अमिताभ के साथ भी कई फिल्मों में काम किया और दोनों की जोड़ी पसंद भी की गई.

jaya bachchan

Back to top button